होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

टूरिस्ट प्लेस के तौर पर हो रहा MP के बसाली गांव का विकास, वर्क प्लान के बजट को मिली मंजूरी

Madhya Pradesh Basali Village Developed: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार बुरहानपुर के बसाली गांव को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर रही है।
07:10 PM Sep 29, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Madhya Pradesh Basali Village Developed: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार एक ओर जहां प्रदेश के औद्योगिक विकास पर काम कर रही है। वहीं दूसरी तरह की राज्य में टूरिज्म को भी बढ़ावा दे रही हैं। हाल ही राज्य के 3 गांवों को अलग-अलग केटेगिरी में शानदार काम करने के लिए सम्मानित किया गया है। इसी बीच खबर आई कि राज्य सरकार बुरहानपुर के बसाली गांव को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर रही है। इसके लिए विभाग की तरह से एक प्रभावी कार्य-योजना तैयार की गई है। इसके अलावा विकास कार्यों के लिए 60 लाख रुपये को मंजूरी दे दी गई हैं।

Advertisement

वर्क प्लान के बजट को मिली मंजूरी

बता दें कि बुरहानपुर ब्लॉक के बसाली गांव के पास एक बहुत सुंदर और मनोरम प्राकृतिक झरना है, जो लोगों अपनी तरफ काफी आकर्षित करता है। इस झरने को लोग 'बसाली झरना' कहते हैं। बरसात के मौसम में यहां झरना और प्राकृतिक सौंदर्य बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। पर्यटक खुद को यहां आने से रोक नहीं पाते। टूरिस्ट के बीच बढ़ रही इस गांव की लोकप्रियता को देखते हुए जनपद पंचायत बुरहानपुर की तरफ से प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना के तहत एक प्रभावी कार्य-योजना बनाई है। इसके विकास कार्यों के लिए 60 लाख रुपये मंजूरी भी मिल गई है।

यह भी पढ़ें: MP की महिलाओं ने जल-संरक्षण के लिए शानदार काम, पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में तारीफ

Advertisement

ऐसे विकसित होगा गांव

वॉर्क प्लान के तहत इस गांव में बसाली झरने के पास ही टूरिस्ट्स के लिए 4 रहवासी कॉटेज बनाये जा रहे हैं। इसके अलावा झरने तक पहुंचने वाले रास्ते की भी मरम्मत करवाई जा रही है। साथ ही यहां टूरिस्ट्स के खान-पान की व्यवस्था के लिए कैंटीन भी बनाई जा रही है। इसके अलावा बसाली झरने के पास 'ट्रेकिंग रूट' भी तैयार किया जा रहा है। बसाली झरने के पास बन रही कैंटीन को स्व-सहायता समूह की महिलाएं चलाएंगी। इससे उन्हें नौकरी मिलेगी, साथ ही वह सशक्त और आत्मनिर्भर भी बनेंगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
Advertisement
Advertisement