whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा संदेश- तेरहवीं-शादियों में फिजूल खर्च न कर बच्चों की पढ़ाई में लगाएं पैसा

CM Mohan Gave Message Women Sarpanch Conference: मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब से गरीब बहन के घर तक नारी सशक्तीकरण के जरिए सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।
11:25 AM Aug 10, 2024 IST | Deepti Sharma
मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा संदेश  तेरहवीं शादियों में फिजूल खर्च न कर बच्चों की पढ़ाई में लगाएं पैसा
Women Sarpanch Conference

CM Mohan Gave Message Women Sarpanch Conference: प्रदेश के विकास के साथ-साथ एमपी सरकार महिलाओं के लिए भी कई योजनाएं लागू कर उन्हें सशक्त बना रही है। इसी में महिला सरपंच सम्मेलन में सीएम डॉ.मोहन यादव ने भाग लिया। सम्मेलन में महिलाओं से संवाद कर कई जरूरी संदेश भी दिए, जिनमें तेरहवीं-शादियों में हो रही खर्चे को रोककर बच्चों का पढ़ाई के लिए जमा करके रखें। ताकि उनका भविष्य पर कोई आंच न आएं। तेरहवीं-शादियोंआदि कार्यक्रम में फिजूलखर्ची नहीं होना चाहिए। इन गतिविधियों में कर्ज लेकर या अचल संपत्ति बेचकर भी पैसा लगाया जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। इस प्रकार की गतिविधियों को हतोत्साहित कर तथा सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में परिवार के युवाओं का विवाह कर जमा पूंजी बचाई जा सकती है। व्यर्थ के खर्चों को कम कर परिवार के संसाधनों को बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में लगाएं। सभी इसका संकल्प लें। यह आह्वान मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में आयोजित रानी दुर्गावती महिला सरपंच सम्मेलन और रक्षाबंधन कार्यक्रम में किया।

कोई योजना बंद नहीं होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब से गरीब बहन के घर तक नारी सशक्तीकरण के माध्यम से सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। रक्षाबंधन पर्व को पूरे उल्लास के साथ मनाया जाएगा। प्रदेश में 25 हजार स्थान पर शनिवार 10 अगस्त को कार्यक्रम होंगे। कोई भी योजना बंद नहीं की जाएगी। संकल्प पत्र में जो कहा गया है वह सब पूरा होगा। महिला सरपंचों ने बांधी राखी, मंगल गीत के साथ की पुष्प वर्षा- कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन के साथ हुई। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर महिला सरपंचों ने मंगल गीतों के साथ पुष्प-वर्षा कर स्वागत किया। 40 फीट लंबी राखी भेंट की और अलग से राखियां भी बांधी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बहनों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिए तो राज्य सरकार ने लाड़ली बहनों और जिनके पास उज्ज्वला कनेक्शन हैं उन्हें 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। रानी दुर्गावती को याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी धरोहर, संस्कृति और सम्मान के लिए जिस शौर्य और पराक्रम से संघर्ष किया, वह हमेशा याद रहेगा। रक्षाबंधन के बाद जन्माष्टमी भी आने वाली है। इस पर्व पर पंचायतों में बच्चों के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं और जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाए।सभी पंचायतों में घर-घर लहाराए तिरंगा- सभी सरपंच यह सुनिश्चित करें कि उनकी पंचायतों में सभी घरों पर तिरंगा लहराया जाए। यह देश की आजादी के लिए बलिदान होने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और क्रांतिकारियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन

राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त और 26 जनवरी के समान ही हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन किया जाए। 50% से अधिक पंचायतों में महिला सरपंच- पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि प्रदेश में 23 हजार 11 पंचायतों में से 12 हजार 920 पंचायतों में महिला सरपंच हैं जो 50% से अधिक है। मुख्यमंत्री द्वारा अपने आवास पर बहनों को आमंत्रित कर रक्षाबंधन पर्व मनाने की पहल बहनों के प्रति सम्मान व स्नेह का प्रतीक है। इस अवसर पर उज्जैन की ग्राम पंचायत चिंतामण जवासिया की सरपंच लक्षिका डागर ने स्वास्थ्य और शिक्षा, सतना की कमला देवी चौधरी ने स्व-सहायता समूह, बैतूल की पुष्पलता झरवडे ने डिजिटल लेन-देन और यौन शोषण के प्रति जागरूकता और सीधी की प्रियंका पनिका ने वृद्धावस्था पेंशन व छात्रवृत्ति वितरण के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए नवाचारों की जानकारी दी।

लक्षिका डागर प्रदेश की सबसे कम आयु की सरपंच हैं। मुख्यमंत्री आवास में बहनों के लिए लगे झूले- सम्मेलन में आईं सरपंचों के लिए मुख्यमंत्री आवास में झूले लगाए गए थे। मेहंदी लगाने की विशेष व्यवस्था की गई। सेल्फी पाइंट भी बनाया गया था, जहां काफी भीड़ लगी रही। महिला उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय के लिए स्टाल भी सजाए गए थे। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राधा सिंह, राज्य मंत्री कृष्णा गौर, भोपाल महापौर मालती राय, भोपाल जिला पंचायत अध्यक्ष भोपाल रामकुंवर गुर्जर और विधायक रामेश्वर शर्मा भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश की लाड़ली बहनों के खाते में कब आएंगे रुपये? CM मोहन यादव ने दिया जवाब

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो