खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्यप्रदेश में रेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला, ट्रेनों के 38 हजार कोच में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

Indian Railways News: रेलवे ट्रेनों में चोरी की घटनाएं पर लगाम लगाने, यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा की दिशा में रेलवे ने वंदे भारत, शताब्दी और हमसफर में सीसीटीवी कैमरा लगा रहा है। आने वाले दिनों में मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में भी कैमरा लगाए जाने का प्रस्ताव है।
11:45 AM Jul 22, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Indian Railways News: सफर के दौरान ट्रेनों में अक्सर चोरी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। कभी सामान तो कभी पूरा का पूरा इंसान ही गायब हो जाता है। इन्हीं घटनाओं से निजात पाने के लिए रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है। अगर आप वंदे भारत, शताब्दी या फिर हमसफर ट्रेन से सफर करने जा रहे तो ये आपके लिए राहत भरी खबर हो सकती है। आपको बता दें, भोपाल के निशातपुरा कोच फैक्ट्री में आने वाले महीनों में 38 हजार कोचों में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। रेलवे ने आपने यात्रियों के सुविधा देने के लिए नया फैसला लिया है। भोपाल के निशातपुरा कोच फैक्ट्री में आने वाले महीनों में 38 हजार कोचों में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

Advertisement

ये कैमरे मास्क लगाए व्यक्ति का चेहरा भी पहचान लेंगे। वंदे भारत, शताब्दी, और हमसफर में भी सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। रेलवे द्वारा लगातार स्टेशनों को रिडेवलेपमेंट किया जा रहा है।

कभी नहीं होगा चोरी सामान

‘अमृत भारत योजना’ के तहत यात्रियों को सुविधा के हिसाब से होटेल, फूड प्लाजा, रेस्टोंरेंट माल, सभी सुविधाएं स्टेशन पर ही की जा रही है, लेकिन इन सब सुविधाओं के बाद भी यात्री अपनी और अपने सामान की सुरक्षा यात्रा के दौरान चाहता है। रेलवे ने स्टेशनों को फूल प्रूफ सीसीटीवी कैमरा और आरपीएफ, जीआरपी से लैस कर रखा है, लेकिन यात्रा के दौरान चोरी की घटनाएं ज्यादा होने लगी है। इसके बावजूद यात्रियों की शिकायत भी खूब रहती है।

ट्रेनों में होगा एआइ का इस्तेमाल

रेलवे ट्रेनों में चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए कोच गेट पर हाईटेक कैमरे लगाने जा रहा है। यह चेहरा पहचानने वाले आधुनिक सीसीटीवी कैमरे होंगे। जोकि मास्क लगा फेस भी पहचान सकेंगे। पमरे जोन व भोपाल रेल मंडल की ट्रेनों में निशातपुरा कोच फैक्ट्री में इन कैमरों को लगाने पर योजना पर काम चल रहा है। यह कैमरे पश्चिम मध्य रेलवे के ट्रेनों की कोच में लगाए जाएंगे। शताब्दी, हमसफर और वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच में इन्हें लगाया जाएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  संस्कृति मंत्री लोधी ने की केंद्रीय मंत्री शेखावत से मुलाकात, तानसेन के ‘शताब्दी संगीत समारोह’ को दिया मनाने का प्रस्ताव

Advertisement
Tags :
Indian railway newsMadhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement