खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

संस्कृति मंत्री लोधी ने की केंद्रीय मंत्री शेखावत से मुलाकात, तानसेन के 'शताब्दी संगीत समारोह' को दिया मनाने का प्रस्ताव

Madhya Pradesh News: संस्कृति, पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्य मंत्री धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी ने केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से की मुलाकात।
05:47 PM Jul 21, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Madhya Pradesh News: संगीत सम्राट तानसेन की याद में ग्वालियर में 'तानसेन संगीत समारोह' आयोजित किया जाता है। इस आयोजन को सौ साल हो रहे हैं। राज्य के संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र लोधी ने केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात कर शताब्दी समारोह को देशव्यापी मनाने का आग्रह किया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लोधी ने नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की।

Advertisement

उन्होंने केंद्रीय मंत्री को मध्य प्रदेश में संस्कृति एवं पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री से संगीत सम्राट तानसेन का शताब्दी समारोह देशभर में मनाने का आग्रह किया। मंत्री लोधी ने कहा कि संगीत सम्राट तानसेन के नाम पर शास्त्रीय संगीत का सौ वर्षों से निरंतर आयोजित होने वाला देश का एकमात्र कार्यक्रम 'तानसेन समारोह' है। इसका आयोजन तानसेन के ग्वालियर स्थित समाधि स्थल पर किया जाता है। ग्वालियर की सुदीर्घ संगीत परंपरा को देखते हुए यूनेस्को ने इसे 'सिटी ऑफ म्यूजिक' घोषित किया है।

उन्होंने कहा कि तानसेन सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं, अपितु संपूर्ण राष्ट्र के हैं और उनकी ख्याति विश्व में है। शास्त्रीय संगीत की ध्रुपद शैली भी संपूर्ण विश्व में व्याप्त है। इस दृष्टि से तानसेन शताब्दी समारोह को न सिर्फ मध्य प्रदेश, बल्कि पूरा राष्ट्र मनाए। भारत सरकार की संगीत नाटक अकादमी के माध्यम से पूर्वरंग श्रृंखला के अंतर्गत 'तानसेन समारोह' का आयोजन देश के हर राज्य में किया जाए, जिसमें मध्य प्रदेश शासन, संस्कृति विभाग सह आयोजक के रूप में सम्मिलित हो सकेगा।

ये भी पढ़ें-  रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में CM मोहन यादव ने की निवेशकों से वन -टू-वन, 17 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव

Advertisement

Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement