whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने की बड़ी घोषणा, एमपी के 5 शहरों में खुलेंगे नए Ayurvedic College

Ayurvedic College In Madhya Pradesh: प्रदेश को कई नए और आधुनिक आयुर्वेदिक कॉलेज मिलने जा रहे हैं। इसको लेकर सीएम मोहन यादव ने मीटिंग कर खास जानकारी दी। 
03:02 PM Aug 28, 2024 IST | Deepti Sharma
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने की बड़ी घोषणा  एमपी के 5 शहरों में खुलेंगे नए ayurvedic college
CM MOHAN YADAV

Ayurvedic College In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंत्रालय में आयुष विभाग (Aayush Vibhag) की समीक्षा बैठक के दौरान बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि खजुराहो में योग संस्थान की स्थापना के लिए केंद्र सरकार निरंतर संपर्क स्थापित कर प्रयास कर रही हैं। प्रदेश के नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी में नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जाएंगे। आयुर्वेदिक कॉलेज की स्थापना में निजी क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए कार्य योजना बनाई जाएंगे। जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में प्राथमिकता से आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जाएंगे।

कोरोना के बाद बड़ा आयुर्वेद का महत्व- सीएम मोहन यादव

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि कोविड के बाद आयुर्वेद का महत्व ज्यादा बढ़ गया है। डिपार्टमेंट में पैरा मेडिकल के सिलेबस बढ़ाए जाएं। इसमें ट्रीटमेंट और एंप्लॉयमेंट के अवसर ज्यादा हैं। सीएम यादव ने कहा कि उज्जैन में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान प्रारंभ करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। बैठक में बताया गया कि विभाग में 332 पैरामेडिकल संवर्ग में कर्मचारियों की नियुक्ति दी गई है। 14 यूनानी मेडिकल ऑफिसर और 36 होम्योपैथी मेडिकल ऑफिसर के नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं।

लोगों को मिलेगी लोगों को नौकरी

लोक सेवा आयोग से चयनित 543 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के पदों की पूर्ति की कार्यवाही जारी है। आयुष्मान आरोग्य मंदिर आयुष में 533 संविदा सीएएमओ की पोस्टिंग की गई है। आयुष शिक्षा के अंतर्गत सत्र 2023-24 में आयुर्वेद के दो नए सब्जेक्ट (स्त्री रोग प्रसूति तंत्र-उज्जैन एवं भोपाल महाविद्यालय तथा पंचकर्म-उज्जैन महाविद्यालय) में पोस्ट ग्रेजुएशन शुरू किए गए हैं। प्रदेश के पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय, भोपाल के सुदृढ़ीकरण और निर्माण कार्य के लिए भी फंड स्वीकृत किए गए। शासकीय स्वशासी यूनानी महाविद्यालय, भोपाल में 180 बिस्तरीय बालिका छात्रावास (Girls Hostel With 1 Bed) का संचालन किया जा रहा है। पिछले साल ओपीडी/आईपीडी में एक करोड़ 37 लाख रोगियों का इलाज, 2500 मरीजों की सर्जरी की गई। योगा वैलनेस केंद्र में 9 हजार 600 सत्रों का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें- राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मिलने भोपाल AIIMS पहुंचे CM मोहन यादव, बाकी मरीजों से भी की मुलाकात

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो