whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'कुंवारों के देवता की जय हो'; 50 साल पुरानी परंपरा, मान्यता- मन्नत मांगो, जरूर होगी शादी

Madhya Pradesh Billam Bavji: मध्य प्रदेश में एक देवता हैं, जहां मन्नत मांगने से आपकी शादी तुरंत हो सकती है। नीमच जिले के जावद में कुंवारों के देवता हैं, जिनका नाम 'बिल्लम बावजी' है। ऐसी मान्यता है कि यहां मन्नत मांगने से कुंवारे युवक-युवती की शादी हो जाती है।
05:26 PM Mar 30, 2024 IST | Prerna Joshi
 कुंवारों के देवता की जय हो   50 साल पुरानी परंपरा  मान्यता  मन्नत मांगो  जरूर होगी शादी
Madhya Pradesh Billam Bawji

Madhya Pradesh Billam Bavji: जब किसी घर में शादी की उम्र वाले बच्चे कुंवारे बैठे होते हैं, तो माता-पिता को काफी चिंता रहती है। आज के टाइम में एक अच्छा जीवनसाथी ढूंढना मुश्किल का काम हो गया है। अगर समय रहते अच्छा लड़का या लड़की न मिले तो लोग देवी-देवताओं के सामने मन्नत भी मांगते हैं। ऐसे ही कुंवारों के देवता मध्य प्रदेश में हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां आए कुंवारे की शादी जरूर होती है।

कहां हैं कुंवारों के देवता?

यह कुंवारों के देवता मध्यप्रदेश के नीमच जिले के जावद में हैं, जिन्हें कुंवारों के देवता 'बिल्लम बावजी' के नाम से जाना जाता है। बिल्लम बावजी की स्थापना आज से 50 साल पहले की गई थी, जो अब उस जगह की प्रथा बन गई है और हर साल आज ही के दिन रंग पंचमी पर विधि विधान से पूजा-अर्चना कर नगरवासियों द्वारा इन्हें विराजित किया जाता है।

50 साल से चलती आ रही परंपरा

बिल्लम बावजी 9 दिन रंग तेरस तक विराजित रहते हैं और बाद में मंदिर के अंदर इनकी स्थापना कर दी जाती है। इन 9 दिनों में देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में कुंवारे युवक-युवती शादी की मन्नत लेकर विधि विधान से पूजा करते हैं। आज ढोल और विधि-विधान से पूजन करके बिल्लम बावजी की स्थापना की गई।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो