Advertisement

'मध्यप्रदेश में कोई योजना बंद नहीं होगी' कार्यक्रम में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

Medical College In Anuppur: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अनूपपुर जिले में सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के सहयोग से मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा भूमि निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा कई सौगातें दी।

cm mohan yadav

Medical College In Anuppur: प्रदेश के लगातार विकास कार्यों में मोहन सरकार जुटी हुई है। इसी के तहत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अनूपपुर जिले में सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के सहयोग से मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा भूमि निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। अनूपपुर में ही गीता भवन, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स, बस स्टैण्ड और न्यायालय भवन बनेगा। मुख्यमंत्री यादव ने अनूपपुर के कोतमा को भी 100 बिस्तरीय अस्पताल के साथ अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय बनाने की सौगात दी। बिजुरी उप तहसील को तहसील बनाने, बिजुरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन करने के साथ-साथ अन्य विकास कार्यों की घोषणा की।

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि युवा, नारी, गरीब और किसान के कल्याण के लिये हमारी सरकार संकल्प है, इनको आधार स्तंभ के रूप में परिभाषित किया है। मध्यप्रदेश सरकार चार मिशन, युवा शक्ति, गरीब कल्याण, किसान कल्याण और नारी सशक्तिकरण मिशन बनाकर काम करने जा रही है। रोजगार और स्व-रोजगार के साधन उपलब्ध कराकर युवाओं को सशक्त बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिये सरकार ने निर्णय लिया है कि पूर्व से संचालित जन-कल्याण की किसी भी योजना को बंद नहीं किया जायेगा। मुख्यमंत्री यादव ने कहा है कि मध्यप्रदेश में बिजली, सड़क, पानी के बाद युवाओं को रोजगार मुहैया कराने हेतु अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा अपने बलबूते पर कुछ कर सकें और अपनी जिंदगी बेहतर बना सकें, इसके लिए राज्य सरकार प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों सहित सभी जिलों में औद्योगिक पार्क और आईटी पार्क बनाने के प्रयास कर रही है। मध्यप्रदेश देश का नंबर वन प्रदेश बने, इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि अगले 5 सालों में हमारी जीडीपी 7 लाख करोड़ की होगी। उन्होंने कहा की लाड़ली बहनों के लिए बजट में 18 हजार करोड़ का बजट प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री यादव अनूपपुर जिले में आयोजित रक्षाबंधन एवं श्रावण उत्सव के अंतर्गत लाड़ली बहनों के लिए आभार-सह-उपहार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव का जिला मुख्यालय अनूपपुर आगमन पर पिपरहा के गुदुम बाजा दल ने जनजातीय संस्कृति के साथ स्वागत किया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अनूपपुर में रक्षाबंधन और श्रावण उत्सव में 176 कार्यों का लोकार्पण एवं 25 कार्यों का भूमि-पूजन किया।

मध्यप्रदेश में कोई योजना बंद नहीं होगी

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोई भी योजना बंद नहीं होगी। सभी योजनाओं का संचालन सही तरीके से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन को आसान और खुशहाल बनाने के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए गए हैं। हमने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभान्वित 40 लाख बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि नारी सशक्तिकरण से शासन की सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के स्नेहिल प्रेम का प्रतीक है। भाई, बहन के प्रेम के प्रतीक सावन पर्व पर राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना के तहत 1250 रुपए के साथ 250 रुपए शगुन की राशि के रूप में बहनों के खाते में जमा कराए हैं। प्रदेश सरकार बहनों के चेहरे पर मुस्कान के लिए संकल्प है। उन्होंने सभी बहनों को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बहनों की रक्षा सूत्र ने बिगड़ते संबंधों की डोर संभाली है। हमारा देश त्यौहारों की संस्कृति वाला देश है। यहां प्रेम और रिश्तों को निभाने वाले संस्कार समाहित होते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कानून व्यवस्था के साथ-साथ समाज के सभी गतिविधि तीज और त्यौहार मनाएं जाएंगे। हमारी सरकार ने गुरु पूर्णिमा, रक्षाबंधन एवं जन्माष्टमी जैसे त्यौहार भी पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि कई जन्मों के पुण्य के बाद मनुष्य इस पृथ्वी पर जन्म लेता है। सौभाग्य अच्छा रहा तो वह भारत में जन्म लेता है। भगवान की भक्ति के पुण्य से मध्यप्रदेश में तथा मां नर्मदा मैया की कृपा से अनूपपुर की इस पवित्र भूमि में जन्म लेता है। यहां की भूमि ऋषि-मुनियों की तपोस्थली है। कार्यक्रम को वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार, कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री दिलीप जायसवाल, पूर्व मंत्री एवं विधायक अनूपपुर बिसाहूलाल सिंह, विधायक मनीषा सिंह सहित जन-प्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने श्री राधाकृष्ण को झुलाया झूला

मुख्यमंत्री यादव ने जन्माष्टमी पर्व के उपलक्ष्य में अनूपपुर में आयोजित कार्यक्रम में भगवान श्री राधाकृष्ण को झूला झुलाया। इसके पहले मुख्यमंत्री का कार्यक्रम स्थल पर बहनों ने पुष्प-वर्षा कर स्वागत किया। उन्होंने अपने लाड़ले भैया मुख्यमंत्री यादव को राखी भी बांधी। मुख्यमंत्री ने बहनों को रक्षाबंधन के उपहार भेंट किए। उन्होंने बहनों को अपने हाथ से मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया गया।

महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों का किया ओवरव्यू

मुख्यमंत्री यादव ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय परिसर अनूपपुर में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गठित स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। समूह की महिलाओं द्वारा प्रोसेस कोदो, कोदो की बिस्किट, नमकीन, गोंडी पेंटिंग, आयरन आर्ट, बाथ प्रोडेक्ट, प्ले आर्ट, बीजापुरी काष्ठ से रक्षाबंधन हेतु तैयार किए गए गिफ्ट हैम्पर, अचार, मुरब्बा इत्यादि के अवलोकन के बाद महिलाओं से उत्पाद के विक्रय के संबंध में मुख्यमंत्री ने जानकारी प्राप्त और उत्सावर्धन किया। मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग द्वारा 50% अनुदान पर उपलब्ध पैडी ट्रांसप्लांटर संयंत्र का भी निरीक्षण किया। कार्यक्रम में दिव्यांग हितग्राहियों को मोटराईज्ड ट्राईसाईकल भी प्रदान किए।

एकलव्य आवासीय परिसर में फलदार पौधा रोपा

मुख्यमंत्री यादव ने एकलव्य आवासीय परिसर में फलदान पौधा रोपा। उन्होंने सभी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर "एक पेड़ मां के नाम" अभियान में पर्यावरण-संरक्षण के लिये पौधे लगाने प्रेरित किया। विधायक जैतपुर जयसिंह मरावी, राज्य कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल सहित पंचायत एवं नगरीय निकायों के जन-प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल की पुलिसकर्मियों को सलाह- जनता के प्रति अपना व्यवहार रखें नरम

Open in App
Tags :