whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

MP में राशन दुकानों पर गेहूं के साथ अब ज्वार, बाजरा और रागी भी मिलेगी, सीएम यादव का निर्देश

CM Mohan Yadav Instruction For Ration Shops: डॉ. मोहन यादव ने बताया है कि प्रदेश में बांटने वाले राशन सामग्री में प्रदेश में पैदा होने वाली ज्वार, बाजरा, रागी जैसे अन्न को शामिल किया जाए। स्थानीय किसानों से अनाज लेने और प्रक्रिया में स्व-सहायता समूहों को जोड़ने पर विचार किया जाए।
02:07 PM Aug 03, 2024 IST | Deepti Sharma
mp में राशन दुकानों पर गेहूं के साथ अब ज्वार  बाजरा और रागी भी मिलेगी  सीएम यादव का निर्देश
madhya pradesh rashan news

CM Mohan Yadav Instruction For Ration Shops: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश के विकास के साथ-साथ राज्य के लोगों के जीवन को भी बेहतर बनाने का काम भी कर रहे हैं। इसी के तहत गरीबों को मिलने वाले राशन में गेहूं के साथ अब ज्वार, बाजरा और रागी भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। इसलिए मध्य प्रदेश में गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाले हितग्राहियों को राशन वितरण में अब अन्न के तहत राज्य में उत्पन्न होने वाले ज्वार, बाजरा और रागी भी दी जाएगी। इसके लिए स्थानीय किसानों से अनाज लेने और प्रक्रिया में स्व-सहायता समूहों को जोड़ने पर विचार किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिन्हें पर्ची जारी की गई है, वह योजना के लिए पात्र हैं या नहीं इसका भी सर्वे कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को मंत्रालय में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग (Food Civil Supplies & Consumer Protection Department) की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, मुख्य सचिव वीरा राणा, अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा सहित अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम, फोर्टिफाईड चावल, शक्कर एवं नमक वितरण अनुसूचित जाति जनजाति विद्यार्थियों को रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने, वन-नेशन-वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री राशन आपके ग्राम योजना, मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, महिलाओं को 450 रुपये में गैस रिफिल उपलब्ध कराना, प्रधानमंत्री जनमन मिशन, गेहूं उपार्जन की स्थिति और लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए जारी गतिविधियों पर प्रेसेंटेशन के साथ चर्चा भी हुई।

स्टेट लेवल पर गठित होगा गैस कारपोरेशन

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि नापतौल विभाग के अमले की यूनिफार्म तय की जाए। अन्य राज्यों जैसे महाराष्ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि में इस संबंध में जारी व्यवस्था के आधार पर प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने पाइप लाइन द्वारा रसोई गैस उपलब्ध कराने संबंधी गतिविधि के लिए राज्य स्तर पर गैस कारपोरेशन गठित करने की जरूरत बताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में भी गैस उपयोग की संभावना है। इसकी आपूर्ति को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना बनाई जाए। अन्य राज्यों में इस संबंध में लागू व्यवस्था का भी अध्ययन किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दलहन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए नीति बनाई जाए।

इसके साथ ही भू-जल भंडारण (Ground Water Storage) के संरक्षण और बिजली की बचत के दृष्टिगत बिना मौसम की धान व मूंग के उत्पादन को हतोत्साहित किया जाए। इसके लिए किसानों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से किसान सम्मेलन और कृषि एक्सपर्ट के साथ परिचर्चाएं भी की जाएं।

ये भी पढ़ें-  MP को मिली 6 लेन हाई-स्पीड कॉरिडोर परियोजना की सौगात, CM मोहन यादव बोले- प्रदेश को होगा आर्थिक लाभ

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो