खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जबलपुर रेलवे स्टेशन के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी ने दी 2 नए प्लेटफार्म बनाने की मंजूरी

Two New Platforms In Jabalpur: रेलवे अधिकारियों के अनुसार जबलपुर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के प्रस्ताव पर केंद्रीय रेल मंत्री की मौखिक सहमति मिल गई है। मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म वन की ओर दो नए प्लेटफार्म बनाए जाने हैं।
11:25 AM Aug 12, 2024 IST | Deepti Sharma
new platform

Two New Platforms In Jabalpur: प्रदेश के लगातार विकास कार्यों को पूरा करने में साय सरकार जुटी हुई है। इसी में रेलवे स्टेशन की व्यवस्था को लेकर भी काम कर रही है। इसी के तहत साय के सरकार के नेतृत्व में रेल मंत्री ने मौखिक तौर पर 2 नए प्लेटफार्म को बनाने का निर्देश दिया है। दरअसल, मुख्य रेलवे स्टेशन पर हर दिन 50 से 60 हजार यात्री ट्रेनों में चढ़-उतर रहे हैं, तो वहीं 24 घंटों के दौरान 100 से ज्यादा ट्रेनों यहां से गुजरती हैं। प्लेटफार्म खाली होने के इंतजार में ट्रेनों को आउटर पर घंटों खड़ा किया जा रहा है। इस वजह से स्टेशन पर लगातार ट्रेनों और यात्रियों का प्रेशर बढ़ता जा रहा है।

इस वजह से कई ट्रेनों को समय पर प्लेटफार्म पर नहीं लिया जाता, बल्कि उन्हें आउटर पर खड़ा किया जा रहा है। यह हाल आए दिन का है। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए जबलपुर रेल मंडल, मुख्य रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या बढ़ाने जा रहा है। यहां दो नए और प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, जो स्टेशन के मुख्य भवन (प्लेटफार्म वन) की ओर बनेंगे। जबलपुर रेलवे स्‍टेशन पर अब लगातार ट्रेनों और यात्रियों का दबाव बढ़ता जा रहा है। इसी को देखते हुए 2 नए प्लेटफार्म बनने जा रहे हैं।

24 कोच के दो नए प्लेटफार्म

मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म वन की ओर दो नए प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, जिसके बाद प्लेटफार्म एक, तीन नंबर का प्लेटफार्म हो जाएगा। वहीं प्लेटफार्म ए वन का विस्तार कर इसे कटनी की ओर निकला जाएगा। इसके लिए वर्तमान में बने मुख्य भवन का अधिकांश हिस्सा तोड़ा जाना है।

प्लेटफार्म नंबर एक मुख्य भवन के बाहर की साइड होगा

इसे तोड़ने के बाद ए वन स्टेशन को 24 कोच की ट्रेनों के लिए बनाकर तैयार किया जाएगा, जो प्लेटफार्म नंबर दो होगा। वहीं, प्लेटफार्म नंबर एक मुख्य भवन के बाहर की ओर होगा। वहीं, यहां बनी पार्किंग के विस्तार के लिए यहां बने रेलवे क्वार्टर को भी तोड़ा जाएगा।

अब नहीं बनेंगी मल्टीलेवल कार पार्किंग

मुख्य रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए आर्किटेक्‍ट द्वारा बनाई गई मुख्य डिजाइन को 20 से ज्यादा बार बदला गया है। इतना ही नहीं एक साल प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास मंजूरी के लिए अटका है। पहले विधानसभा चुनाव, फिर लोकसभा चुनाव और अब रेल परियोजना के विस्तार में रेलवे बोर्ड व्यवस्था है।

मुख्य डिजाइन को चेंज किया गया

कुछ समय पूर्व रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पश्चिम मध्य रेलवे और जबलपुर रेल मंडल के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की, जिसमें स्टेशन की मुख्य डिजाइन को बदल दिया गया। वहीं, यहां बनने वाली मल्टीलेवल कार पार्किंग बनाने के प्रस्ताव को भी योजना से अलग कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें-  ‘महिलाओं के साहस, शौर्य और पराक्रम से भरा है भारत का इतिहास’, कार्यक्रम में बोले CM मोहन यादव

Open in App Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh NewsRailway Minister Ashwini Vaishnav