होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'नई शिक्षा नीति में शामिल करवाएंगे देवी अहिल्याबाई होलकर का इतिहास', CM मोहन यादव की बड़ी घोषणा

MP CM Mohan Yadav Big Announcement: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने देवी अहिल्याबाई होलकर त्रिशताब्दी जयंती एक समारोह में कहा कि नई शिक्षा नीति में देवी अहिल्याबाई होलकर के शानदार इतिहास को शामिल करवाया जाएगा।
12:40 PM Jun 01, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

MP CM Mohan Yadav Big Announcement: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव शुक्रवार रात को इंदौर के अभय प्रशाल सभागृह में आयोजित देवी अहिल्याबाई होलकर त्रिशताब्दी जयंती समारोह पहुंचे। यहां उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए देवी अहिल्याबाई होलकर की तुलना भारत माता से की। इस दौरान उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में देवी अहिल्याबाई होलकर के शानदार इतिहास को शामिल करवाया जाएगा। इसके लिए मोड़ी लिपी का हिन्दी में अनुवाद करवाया जाएगा।

Advertisement

शिक्षा नीति में देवी अहिल्याबाई होलकर का इतिहास

कार्यक्रम को संबोधित में सीएम मोहन यादव ने कहा कि हम लोगों ने भारत माता को देखा नहीं है, बस उनकी कल्पना की है। लेकिन जिसने मां अहिल्या को देखा होगा वो भारत माता के आंचल को महसूस कर सकता है। सिर्फ देवी अहिल्या माता के कारण ही आज लोगों को बनारस का आनंद, बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद और काशी विश्वनाथ में रामेश्वरम जल का जलाभिषेक महसूस करने को मिल रहा है। इन सब की शुरुआत देवी अहिल्या माता ने की थी। मां अहिल्या की सेना ने दिल्ली के रायसिना गांव पर भी जीत का झंडा गाड़ा था। जहां अभी फिलहाल राष्ट्रपति भवन मौजूद है। बच्चों के बीच देवी अहिल्याबाई होलकर के शानदार इतिहास को पहुंचाने के लिए, इसे शिक्षा नीति में भी शामिल करवाया जाएगा। इसके लिए मोड़ी लिपी का हिन्दी में अनुवाद करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: रात में अचानक CM मोहन यादव ने क्यों बुलाई पुलिस अधिकारियों की बैठक, ये थी वजह

Advertisement

देवी अहिल्याबाई होलकर का आदर्श शासन 

मीडिया से बात करते हुए भी सीएम मोहन यादव ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि मध्य प्रदेश के होलकर स्टेट से माता अहिल्या ने शासन सूत्र चलाया। उन्होंने जिस तरह अपने शासन के जरिए हमारी संस्कृतिक धारा और सनातन धर्म का उस काल में न केवल जीवनोद्धार कराया बल्कि नदी घाट, धर्मशालाएं और अन्य क्षेत्रों का निर्माण करवाया। यह सब उन्हें आदर्श बनाने के लिए मजबूर करता है। उन्होंने अपने 28 साल के शासनकाल में मानव जीवन के लिए समर्पित होकर काम किया और एक आदर्श जीवन जिया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh
Advertisement
Advertisement