whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है भारत', समारोह में बोले CM मोहन यादव

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है।
07:48 PM Oct 06, 2024 IST | Pooja Mishra
 विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है भारत   समारोह में बोले cm मोहन यादव

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव रविवार को भोपाल के रवीन्द्र भवन सभागार में आयोजित शिक्षा भूषण अखिल भारतीय शिक्षक सम्मान समारोह में शामिल हुए। यहां उन्होंने सरस्वती वंदना के साथ दीप जलाया और कार्यक्रम का शुभारंभ किया। समारोह को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है। उन्होंने आगे कहा कि देश के हित के लिए शिक्षा व्यवस्था का बेहतर होगा बहुत जरुरी है।

Advertisement

शिक्षा का आधार गुरुकुल परंपरा

सीएम मोहन यादव ने कहा कि हमारे देश की शिक्षा का आधार गुरुकुल परंपरा रही है। हमेशा से शिक्षक पूज्य थे और पूज्य रहेंगे। भारत विश्व गुरु के रूप में उस शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है, जो गुरुकुल परंपरा चाणक्य से चंद्रगुप्त तक और चंद्रगुप्त से विक्रमादित्य तक हर जगह, हर समय, हर काल में कायम रही है। उन्होंने आगे कहा कि देश के हित में शिक्षा, शिक्षा के हित में शिक्षक और शिक्षक के हित में समाज के उद्देश्य से शिक्षक समारोह के आयोजन किया जाता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: ‘किसान फूड प्रोसेसिंग उद्योग से डबल हो सकती है कमाई’, MP कैबिनेट मंत्री का बड़ा दावा

जीवन मूल्यों का विकास

अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सुरेश सोनी ने कहा कि वास्तव में विकास तभी हो सकता जब हमारे आसपास के परिवेश और जीवन मूल्यों का विकास हो। इस दौरान उन्होंने काका कालेलकर के संबोधन को उद्घृत करते हुए कहा कि शिक्षा ने अपने स्वरूप की व्याख्या करती है। शिक्षा न तो सत्ता की दासी है और न ही कानून की किन्करी है।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो