whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, MP में खुलेंगे 11 आयुर्वेदिक महाविद्यालय

CM Mohan Yadav Big Announcement on International Yoga Day: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने प्रदेश में 11 आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोलने का अहम निर्णय भी लिया।
06:14 PM Jun 21, 2024 IST | Pooja Mishra
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर cm मोहन यादव का बड़ा ऐलान  mp में खुलेंगे 11 आयुर्वेदिक महाविद्यालय

CM Mohan Yadav Big Announcement on International Yoga Day: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां सीएम मोहन यादव ने लोगों के साथ मिलकर योग और प्राणायाम किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोगों को योग का अर्थ समझाया और बताया कि आखिर हमारे जीवन के लिए योग क्यों जरूरी है। इसके अलावा सीएम मोहन ने प्रदेश में श्रीअन्न उत्पादकों को प्रोत्साहन राशि भी दी। साथ ही प्रदेश में 11 आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोलने का अहम निर्णय भी लिया।

सीएम मोहन यादव का ऐलान 

योग का अर्थ बताते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि योग का अर्थ होता है जुड़ाव, योग मनुष्य के मन और आत्मा का जुड़ाव करवाता है। योग के जरिए आत्मा और चेतना जुड़ जाती है। योग से हमारी बुद्धि और शरीर दोनों ही पूरी तरह से स्वस्थ्य रहते हैं। हमारे खान-पान, रहन-सहन और आचार-विचार से भी योग का खास संबंध है। इसलिए योग को इस साल श्रीअन्न से भी जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 संयुक्त राष्ट्र संघ में योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, जिसे सर्वानुमति से सभी राष्ट्रों ने स्वीकार किया। आज योग पूरी दुनिया में फैल गया है।

यह भी पढ़ें: CG: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर डिप्टी सीएम की अनोखी पहल, अब घर-घर पहुंचेगी हरियाली

प्रदेश में खुलेंगे 11 आयुर्वेदिक महाविद्यालय

सीएम मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में योग को काफी प्रमोट किया जा रहा है। प्रदेश में योग आयोग के गठन के बाद से स्कूल और कॉलेजों में योग को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है। योग टीचर्स को बाकी सब्जेक्ट के टीचर्स की तरह महत्व मिल रहा है। इसके लिए आनंद विभाग भी गठित किया गया है। इस दिशा में कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। इस दौरान सीएम मोहन यादव ने बताया कि आयुर्वेद की दृष्टि से भी अहम फैसले लिए गए हैं। प्रदेश में 11 आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोलने का फैसला किया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो