whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मध्य प्रदेश में CM मोहन यादव की कैबिनेट बैठक आज, सोयाबीन खरीदी पर ले सकते हैं फैसला

Mohan Cabinet Meeting Today: खरीदी अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी। अंतिम निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा।
12:00 PM Sep 24, 2024 IST | Deepti Sharma
मध्य प्रदेश में cm मोहन यादव की कैबिनेट बैठक आज  सोयाबीन खरीदी पर ले सकते हैं फैसला
cm mohan yadav cabinet meeting

Mohan Cabinet Meeting Today: मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक मंगलवार को आयोजित हो रही है। इसमें कई जरूरी फैसले लिए जाएंगे। प्रदेश में इ साल 60 से 70 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन के उत्पादन का अनुमान है। केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश को न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) पर कमाई की अनुमति दी है।

Advertisement

इसके लिए 13.68 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसमें होने वाले व्यय की प्रतिपूर्ति भारत सरकार द्वारा की जाएगी। बाकी राशि की व्यवस्था राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) करेगा। इसके लिए उसे सरकार अपनी गारंटी पर कर्ज लेने की अनुमति देगी। उपार्जन के लिए रजिस्ट्रेशन इसी सप्ताह शुरू होगा। केंद्र सरकार के अनुसार, प्रदेश में इस साल 55 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन का उत्पादन संभावित है।

खरीदी अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू

खरीदी अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू होगी। अंतिम फैसला मंगलवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा। केंद्र सरकार के अनुसार प्रदेश में इस साल 55 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन का उत्पादन संभावित है। इस हिसाब से प्राइस सपोर्ट स्कीम में 13.68 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके ऊपर जो भी खरीदी होगी, उसका भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। सेंट्रल पूल में सोयाबीन देने के बाद जो उपज बेचेगी, उसे खुले बाजार में नीलाम किया जाएगा। इससे जो राशि मिलेगी, वह मार्कफेड को दी जाएगी और अंतर की राशि अनुदान के रूप में दी जाएगी।

Advertisement

भारत सरकार लगभग 7 हजार करोड़ रुपये देगी। आय के लिए रजिस्ट्रेशन 27 सितंबर से शुरू किया जा सकता है और खरीदी 25 अक्टूबर से प्रस्तावित है। यह 45 दिन तक चलेगी। आय की कार्ययोजना को मंजूरी के लिए मंगलवार को कैबिनेट के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में कर्मचारियों की विभागीय जांच से जुड़े प्रकरण भी निर्णय के लिए रखे जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Ayushman Bharat Yojana के 6 साल पूरे, CM मोहन यादव ने बताया संजीवनी

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो