होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सोयाबीन उपार्जन पर CM मोहन यादव ने बुलाई विभाग की बैठक, चेकिंग व्यवस्था को लेकर दिए निर्देश

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश में सोयाबीन उपार्जन को लेकर संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक बुलाई।
03:49 PM Sep 28, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश में सोयाबीन उपार्जन और खाद बीज वितरण को लेकर समत्व भवन से संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक की है। सीएम मोहन यादव इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया। बैठक में सीएम मोहन यादव ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि उर्वरक की मांग बढ़ने पर कालाबाजारी, अवैध भंडारण, नकली उर्वरक निर्माण की संभावना रहती है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस का सहयोग लेते हुए निरीक्षण और चेकिंग की व्यवस्था को बढ़ाया जाए।

Advertisement

बेहद जरूरी है कड़ी निगरानी

सीएम मोहन यादव ने कमिश्नर कलेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि उर्वरक व्यवस्था में कालाबाजारी करने वालों, मिलावट, मिस ब्रांडिंग और नकली उर्वरक खपाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए। सीएम मोहन यादव ने आगे कहा कि उर्वरक के अवैध ट्रांसपोर्ट को रोकने के लिए एक जिले से दूसरे जिले में उर्वरक मूवमेंट पर कड़ी निगरानी बेहद जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने रबी सीजन के फसल के लिए पर्याप्त उर्वरक मौजूद है।

कम होगी दूसरे देशों पर निर्भरता

सीएम मोहन यादव ने किसानों द्वारा उर्वरक के उपयोग से देश की बाकी देशों पर निर्भरता भी कम होगी। इसी के साथ किसानों को एनपीके आदि के उपयोग के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। बता दे कि कृषि क्षेत्र में बेहतर उत्पादन ले रहे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के किसान भी इन उर्वरकों का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य में किसानों को प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने की जरूरत के बारे में भी बताया है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: ‘वन क्षेत्र में फैली पुरानी सम्पदा को संरक्षित करने की योजना बनाएं’, बैठक में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

खाद और बीज वितरण की व्यवस्था

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सभी जिलों में खाद और बीज वितरण की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने वितरण केंद्रों पर खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने और किसानों को बिना परेशानी और विलंब के वितरण सुनिश्चित करने के लिए समय रहते आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने जिलों के प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार के जिलों में खाद और बीज वितरण व्यवस्था की बैठक कर समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh
Advertisement
Advertisement