whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मोहन सरकार UN Women और Nokia के साथ मिलकर एमपी की महिलाओं को बनाएगी सशक्त, जानें क्या है MWEF प्रोग्राम?

Mentoring Women Empowering Futures Program: यूएन वूमेन इंडिया और नोकिया ने प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में 'मेंटरिंग वूमेन, एम्पॉवरिंग फ्यूचर्स (MWEF) कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य युवा महिलाओं को जरूरी व्यावसायिक कौशल प्रदान करना है।
06:46 PM Sep 05, 2024 IST | Deepti Sharma
मोहन सरकार un women और nokia के साथ मिलकर एमपी की महिलाओं को बनाएगी सशक्त  जानें क्या है mwef प्रोग्राम
MP NEWS

Mentoring Women Empowering Futures Program: मध्य प्रदेश में लगातार मोहन सरकार विकास कार्यों पर जोर दे रही है। प्रदेश की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ पाएं, इसके लिए यूएन वूमेन इंडिया और नोकिया ने प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में 'मेंटरिंग वूमेन, एम्पॉवरिंग फ्यूचर्स (MWEF)' कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसका मकसद युवा महिला और छात्राओं को जरूरी व्यावसायिक कौशल प्रदान करना है, ताकि वे बेहतर ढंग से प्रशिक्षित हो कर तकनीकी उद्योग के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बना सकें। इसका उद्देश्य कार्यशालाओं और मेंटरशिप कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना है जिससे वे आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनकर देश के विकास में सहयोगी बनें।

साल 2024 में यह कार्यक्रम प्रदेश के 12 जनजाति बहुल जिलों में प्रारंभ किया गया है, जो 'WeSTEM' कार्यक्रम का हिस्सा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाना है। यह पहल उन युवा महिलाओं को प्रेरणा और समर्थन प्रदान करने पर केंद्रित है, जो पहले से ही मध्य प्रदेश के चयनित जनजाति बहुल क्षेत्र में उच्च शिक्षा या व्यावसायिक STEM शिक्षा पाठ्यक्रमों में पढ़ाना हैं। कार्यक्रम का मुख्य आधार परामर्श और मार्गदर्शन है, जो महिलाओं को STEM क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने और रोजगार में बने रहने में सहायता करता है। छात्राओं को रिज्यूमे बनाना, साक्षात्कार की तैयारी, कॅरियर निर्माण, डिजिटल कौशल निर्माण, कंपनी में काम करना, व्यक्तिगत ब्रांडिंग, नेतृत्व और अन्य सॉफ्ट स्किल्स पर कार्यशाला का लाभ मिलेगा। अगले तीन महीनों में 100 छात्राओं के लिए समूह मार्गदर्शन सत्र आयोजित किए जायेंगे। नोकिया की 20 महिला लीडर्स ने प्रतिभाशाली छात्राओं के मार्गदर्शन के लिए स्वेच्छा से मेंटर बनने का निर्णय लिया है। रेगुलर चेक-इन और प्रतिक्रिया सत्र से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि मेंटरशिप कार्यक्रम का अधिकाधिक लाभ छात्राओं को मिल सके।

युवा महिलाओं को सशक्त बनाना- रघुराज माधव राजेन्द्रन

सचिव तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार रघुराज माधव राजेन्द्रन ने कहा कि यह मेरे लिए गर्व का विषय है कि मैं इस मेंटरशिप कार्यक्रम का हिस्सा हूं, जो यूएन वीमन और नोकिया का संयुक्त प्रयास है, जिसका उद्देश्य STEM क्षेत्रों में युवा महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें कौशल प्रदान करना है। यह कार्यक्रम विभाग की 100 छात्राओं को 20 अनुभवी नोकिया महिला नेतृत्वकर्ताओं के माध्यम से मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान करेगा, जो उन्हें उनके कॅरियर के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल और सॉफ्ट स्किल्स को विकसित करने में मदद करेगा।

युवा महिलाओं में आत्मविश्वास का निर्माण- हर्षिका सिंह 

निदेशक, कौशल विकास हर्षिका सिंह ने कहा कि हमारी युवा महिलाओं में आत्मविश्वास का निर्माण केवल कौशल सिखाने तक सीमित नहीं है, यह उनकी असीमित क्षमता में विश्वास जगाने और STEM क्षेत्र में उनके कौशल को उन्नत करने के लिए एक सहयोगी वातावरण बनाने के बारे में है। 'हुनर,' जो कौशल विकास एवं रोजगार विभाग का शुभंकर है, कौशल विकास में महिला भागीदारी को एक्टिव रूप से प्रोत्साहित कर रहा है, और हम एक सहायक वातावरण विकसित करने के लिए समर्पित हैं जहां हर युवा महिला सफल हो सके।

यूएन वीमन और नोकिया की साझेदारी का उद्देश्य देश के संदर्भ और प्राथमिकताओं के अनुसार, महिलाओं की ऑनलाइन दुनिया में भागीदारी को बढ़ाना है। वर्ष 2024 में, यह कार्यक्रम अर्जेंटीना, भारत, जॉर्डन, फिलीपींस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ट्यूनीशिया और तुर्की में लागू किया जा रहा है। यूएन वीमन संयुक्त राष्ट्र की इकाई है, जो लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए समर्पित है। यह सरकारों और नागरिक समाज के साथ मिलकर कानून, नीतियां, कार्यक्रम तैयार करने में सहयोग करता है।

ये भी पढ़ें-  शिक्षक दिवस पर MP शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के लिए की बड़ी घोषणा, रिटायरमेंट के बाद भी दे सकते हैं योगदान

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो