whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'वन क्षेत्र में फैली पुरानी सम्पदा को संरक्षित करने की योजना बनाएं', बैठक में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

CM Mohan Yadav News: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने निवास स्थित समत्व भवन में राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में वन और पर्यावरण राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार एवं विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।
01:21 PM Sep 28, 2024 IST | Deepti Sharma
 वन क्षेत्र में फैली पुरानी सम्पदा को संरक्षित करने की योजना बनाएं   बैठक में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव
cm mohan yadav meeting

CM Mohan Yadav News: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार लगातार विकास कार्यों को करने में जुटी हुई है। इसी के तहत प्रदेश के अंदर चल रहे विकास कार्यों को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि रातापानी अभयारण्य के संबंध में विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि वन्य क्षेत्रों में पुरातात्विक महत्व के स्मारकों और सम्पदा को सुरक्षित और संरक्षित किया जाए। आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट वन क्षेत्र में फैली हुई पुरासम्पदा को वन विभाग की सहायता से संरक्षित करे।

Advertisement

मुख्यमंत्री मोहन यादव मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की 27वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव वीरा राणा, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय राजेश राजौरा, अपर मुख्य सचिव वन अशोक वर्णवाल और राज्य वन्य प्राणी बोर्ड के सलाहकार सदस्य भी मौजूद थे।

रातापानी टाइगर रिजर्व बनाने का प्रस्ताव भेजा

मुख्यमंत्री यादव ने वन और आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट के साथ समन्वय कर उचित स्थानों पर संरक्षित करने के निर्देश दिए। दोनों विभाग कार्ययोजना बनाकर रायसेन और अन्य वन्य क्षेत्रों में ऐसे स्थानों को चिन्हित करें और जो सम्पदा स्थाई हो उसे उसी स्थान पर और चल सम्पदा को पुरातात्विक महत्व के स्थान पर सुरक्षित किया जाए। बैठक में बताया गया कि रातापानी अभयारण्य को रातापानी टाइगर रिजर्व बनाए जाने के संबंध में प्रस्ताव भेजा गया है।

Advertisement

एक अन्य प्रस्ताव में रातापानी के बमनई-जीपी रोड से देलावाड़ी तक मार्ग के किनारे राइट ऑफ-वे में फाइबर ऑप्टिकल बिछाए जाने के लिए 0.090 हेक्टेयर वन भूमि भारत संचार निगम को देने का अनुमोदन किया गया। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किंग कोबरा के संरक्षण और सुरक्षा के प्रयास करने के निर्देश दिए।

Advertisement

घड़ियाल, डॉलफिन के संरक्षण का बेहतर मैनेजमेंट

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि श्योपुर क्षेत्र के चंबल क्षेत्र में घड़ियाल और डॉलफिन के संरक्षण का बेहतर मैनेजमेंट किए जाएं। उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी क्षेत्र में स्थानीय लोगों की आय के साधन बढ़ाने के साथ-साथ अत्याधुनिक तकनीक से वन्य प्राणियों और जन सामान्य की सुरक्षा के मैनेज किए जाएं। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में वन्य जीव संबंधी जन-जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में माधव राष्ट्रीय उद्यान के 37.233 वर्ग कि.मी. वन्य क्षेत्र को कोर क्षेत्र और शिवपुरी के 1275.154 वर्ग कि.मी. क्षेत्र को बफर क्षेत्र में शामिल करते हुए माधव टाइगर रिजर्व के गठन की अधिसूचना जारी किए जाने का अनुमोदन किया गया। बालाघाट जिले के अंतर्गत कान्हा-नागझीरा- टाडोबा- इंद्रावति टाईगर कॉरीडोर में 7.65 हेक्टेयर, सीतापाला से कोसम देही मार्ग की 12.92 हेक्टेयर वन भूमि कान्द्रीकला से कट्टीपार मार्ग पर 7.74 हेक्टेयर, दक्षिण बालाघाट के बोदाद लखा से धीरी मार्ग पर 16.65 हेक्टेयर वन भूमि, कान्हा-पेंच कॉरीडोर के खुरसूड-जोनाझोला से खाना मार्ग 14.045 हेक्टेयर और भेंसवाड़ी जल्दीडांड मार्ग 4.25 हेक्टेयर, केन घड़ियाल अभयारण्य के अंतर्गत कोरिया से रेनफाल 3.655 हेक्टेयर वन भूमि मार्ग निर्माण हेतु मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण को दिए जाने का अनुमोदन किया गया।

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश के इन 3 गांवों ने जीता सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम का पुरस्कार, CM मोहन यादव ने जाहिर की खुशी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो