होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'इंडस्ट्री और इन्वेस्टमेंट प्रमोशन के लिए हर जिले में हों सकारात्मक प्रयास', वीडियो कांफ्रेंसिंग में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

Invest MP 2024: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने निवास स्थित समत्व भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सागर डिवीजन के उद्योगपतियों से चर्चा की। बैठक में कैबिनेट मंत्रीद्वय चैतन्य कुमार काश्यप और गोविंद सिंह राजपूत मौजूद रहे।
01:17 PM Sep 25, 2024 IST | Deepti Sharma
Invest MP 2024
Advertisement

Invest MP 2024: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से समत्व भवन में 27 सितम्बर को सागर में होने वाली रीजनल इंन्डस्ट्री कॉन्क्लेव के संबंध में डिवीजन के जन-प्रतिनिधियों, उद्योगपतियों और प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि सरकार की नीति है कि स्थानीय स्तर पर लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले। इसके लिए उद्योगों के विकास और निवेश प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार उद्योगपतियों की पूरी मदद करेगी। स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के लिए बाजार उपलब्ध कराए जाएंगे।

Advertisement

इसके अलावा सागर डिवीजन के प्रमुख क्षेत्रीय उद्योगों जैसे पीतल, अगरबत्ती, फूड इंडस्ट्रीज, टूरिज्म, बीड़ी और फर्नीचर के उद्योग को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। हमारा प्रयास है कि उद्योगपतियों का बिजनेस डबल हो जाए। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री और इंवेस्टमेंट प्रोत्साहन के लिए हर जिले में सकारात्मक एवं ठोस प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडस्ट्री और इंवेस्टमेंट के लिए लोगों को प्रोत्साहन एवं सहयोग की कमी नहीं रहेगी। हर जिले में अलग-अलग काम करने की संभावनाओं को तलाशा जाएं।

"एक जिला-एक उत्पाद" पर जोर

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि "एक जिला-एक उत्पाद" के अंतर्गत क्षेत्र के उत्पादों पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री यादव ने मेसर्स मीनाक्षी मेटल्स के एलएन चतुर्वेदी, मेसर्स पारसनाथ ग्लास टफ्फ प्रा.लि. सागर के राहुल जैन, मेसर्स इंस्प्रिट इंडस्ट्रीज, अर्ध-शहरीय औद्योगिक संस्थान ग्राम गौरगांय, छतरपुर के अर्पित अग्रवाल, एमआरपी एग्रो लिमिटेड टीकमगढ़ के मनीष जैन, योग्य इक्विपमेंट प्रा.लि. निवाड़ी के संतोष सूरी, खजुराहो पल्सेस निवाड़ी के राकेश अग्रवाल, होटल मोहन राज विलास पन्ना के मनोज केशरवानी से चर्चा की और सुझाव लिए। मुख्यमंत्री यादव ने सागर डिवीजन में शिक्षा के क्षेत्र में काम करने के लिए भी निर्देशित किया।

Advertisement

मुख्यमंत्री यादव ने कलेक्टर्स और कमिश्नर्स को निर्देशित किया कि कॉन्क्लेव की व्यवस्थाओं में अड़चने नहीं रहें। उन्होंने सभी जिलों में उद्योग विस्तार और निवेश संभावनाओं के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए की स्थानीय जन-प्रतिनिधियों और उद्योगपतियों के साथ पूरी चर्चा कर कार्य-योजना बनाएं। वर्तमान संसाधनों के साथ जो जहां से काम कर रहा है, उसे मदद दिलाई जाए। खिलौने, मिल्क प्रोडक्ट, आटा मिल, राइस मिल आदि स्थापित करने की संभावनाओं पर होमवर्क कर काम शुरु किया जाए। स्व-सहायता समूहों को जोड़कर काम करें। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि वे सागर में 27 सितम्बर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में शामिल होंगे।

टूरिज्म की संभावना

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पन्ना रामपथ गमन और कृष्ण पाथेय में भी शामिल है। इस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। पन्ना में मिलने वाले हीरे की कटिंग के लिए राज्य सरकार उपयुक्त व्यवस्था करेगी। निवाड़ी के विधायक अनिल जैन ने कहा कि ओरछा में टूरिज्म की अपार संभावनाएं है, यहां पर पर्यटकों के लिए भोजन-आवास की बेहतर व्यवस्था करने से टूरिज्म को और बढ़ावा मिलेगा।

बैठक में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों और उद्योगपतियों ने अपने-अपने जिले में उद्योग और निवेश की संभावनाओं के संबंध में सुझाव दिए। विधायक शैलेन्द्र जैन ने सुझाव रखा कि अगरबत्ती उद्योग के लिए बाहर से बांस लाने पर अगरबत्ती की कीमत बढ़ जाती है और प्रयास किया जाए कि गुणवत्तापूर्ण बांस का लोकल लेवल पर प्रोडक्शन हो। उन्होंने बताया कि नौरादेही अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व घोषित होने से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस क्षेत्र के आस-पास पर्यटकों के लिए आवास और भोजन की उचित व्यवस्था किए जाने के सुझाव दिए। पन्ना जिले से विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बफर जोन घोषित होने से यहां की कई माइंस बफर जोन में चली गई हैं। माइंस को लेकर कुछ क्षेत्र को चिन्हित कराने का सुझाव दिया गया।

बैठक में बताया गया कि 27 सितम्बर को सागर में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में पांच देशों, मंगोलिया के राजदूत गैनबोल्ड दंबजाव और थाईलैंड के महावाणिज्यदूत डोनाविट पूलसावत सहित ईरान, केन्या, अल्जीरिया आदि के प्रतिनिधि शामिल होंगे। बैठक में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री चेतन कश्यप, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और उद्योग विभाग के सीनियर अधिकारी मौजूद थे। वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार, सांसद राहुल सिंह लोधी और स्थानीय विधायक गोपाल भार्गव, शैलेंद्र जैन, बृजेंद्र प्रताप सिंह वर्चुअली जुड़े।

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश के शिक्षकों को मिला दीवाली गिफ्ट, मोहन सरकार बढ़ाने जा रही सैलरी, जानें अब कितना मिलेगा वेतन?

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh NewsRegional Industry Conclave
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो