whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कृष्ण जन्माष्टमी पर पहली बार मध्यप्रदेश में खुलेंगे स्कूल, अलग-अलग तरह के होंगे आयोजन

Schools Will Open On Janmashtami In MP: मध्य प्रदेश में इस साल स्कूलों में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। भारतीय परंपरा, योग और श्रीकृष्ण के जीवन दर्शन पर व्याख्यान और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
04:36 PM Aug 25, 2024 IST | Deepti Sharma
कृष्ण जन्माष्टमी पर पहली बार मध्यप्रदेश में खुलेंगे स्कूल  अलग अलग तरह के होंगे आयोजन
Janmashtami 2024

Schools Will Open On Janmashtami In MP: मध्य प्रदेश में जन्माष्टमी के अवसर पर हर साल स्कूलों की छुट्टी घोषित रहती है, लेकिन इस बार जन्माष्टमी के पर्व पर स्कूल खुले रहने वाले हैं। सूबे में पहली बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 26 अगस्त को स्कूल खुलेंगे। बैंक और अन्य कार्यालयों में छुट्टी रहेंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश में कहा है कि जन्माष्टमी के दिन स्कूलों में भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा और मित्रता के प्रसंगों पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इससे पहले राज्य सरकार ने 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से आदेश भी जारी किया गया है। आदेश में यह भी उल्लेख किया गया है कि इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी स्कूलों और कॉलेजों में भी मनाई जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के अपर मिशन संचालक की ओर से यह आदेश जारी किया गया है, जिसमें मध्य प्रदेश के सभी प्राचार्य, जिला परियोजना समन्वयक को निर्देशित किया गया है कि जन्माष्टमी पर्व पर स्कूलों में विशेष आयोजन किए जाएं।

भोपाल में निकलेगा चल समारोह

नए आदेश के अनुसार, 26 अगस्त को कृष्ण जन्‍माष्‍टमी पर प्रदेश के स्‍कूलों की छुट्टी कैंसिल रहेगी। स्कूलों में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। बच्चों को स्कूल आकर पर्व मनाना होगा। भोपाल में सुबह 11 बजे बरखेड़ी से चल समारोह चलेगा। जहांगीराबाद में शाम 5 बजे खत्म होगा। भोपाल में लखेरापुरा से निकलने वाले चल समारोह में मुख्यमंत्री मोहन यादव और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे।

धूमधाम से मनेगी जन्माष्टमी

आपको बता दें, इस बार प्रदेश में धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक में सभी मंत्रियों को 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर अपने प्रभार वाले जिलों में रहकर जन्माष्टमी कार्यक्रमों में शामिल होने और त्योहार को धूमधाम से पर्व मनाने के निर्देश दिए थे।

बच्चे जानेंगे श्रीकृष्ण का जीवन दर्शन

राज्य शिक्षा केंद्र ने 26 अगस्त को विद्यालय और महाविद्यालय खुले रहने के निर्देश जारी करते हुए आयोजन को लेकर भी विषय बताए हैं। इसमें कहा गया है कि भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा और मित्रता के प्रसंग और जीवन दर्शन पर आधारित अलग-अलग विषयों पर व्याख्यान तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

फोटो और वीडियो अपलोड करने के निर्देश

आदेश में यह भी कहा गया है कि मध्य प्रदेश के जिलों में आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी राज्य शिक्षा केंद्र जिले को मेल की गई गूगल शीट पर 29 अगस्त तक अपलोड करें। इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखने को कहा गया है कि फोटोग्राफी हाई क्वॉलिटी की होनी चाहिए। शासन की ओर से जारी पत्र में लिखा है कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 7 अगस्त 2024 को आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व के आयोजन के संदर्भ में निर्देश दिए गए थे। निर्देशों के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही करने के लिए भी कहा गया है।

ये भी पढ़ें- धर्म की शिक्षा देगी सरकार, हर जिले में बनेंगे गीता भवन, कार्यक्रम में बोले मुख्‍यमंत्री मोहन यादव

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो