ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में IT सेक्टर पर फोकस करेंगे CM मोहन यादव, जानें प्लान

Gwalior Regional Industry Conclave Update: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ग्वालियर रीजन में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी जुड़ी सर्विस और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन के मैन्यूफेक्चरिंग को बढ़ावा देने चाहती है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Gwalior Regional Industry Conclave Update: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार राज्य में औद्योगिक विकास के लिए लगातार काम कर रही है। अपने इस औद्योगिक विकास मिशन के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के कोने-कोने में निवेशों के साथ बैठक की जा रही है। इसी के तहत प्रदेश के अलग-अलग शहरों में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश के उज्जैन और जबलपुर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा चुका है। अब ग्वालियर में 28 अगस्त में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव होने वाला है। इस कॉन्क्लेव में आईटी कंपनियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

ग्वालियर में होगा IT सेक्टर का विस्तार

जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार ग्वालियर रीजन में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी जुड़ी सर्विस और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन के मैन्यूफेक्चरिंग को बढ़ावा देने चाहती है। इसके लिए सरकार ग्वालियर रीजन में आईटी कंपनियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्वालियर रीजन में इस सेक्टर के अनुकूल इकोसिस्टम पहले से ही मौजूद है। ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री मोहन यादव IT सेक्टर में निवेश बढ़ाने वाली बड़ी कंपनियों से निवेश पर खास चर्चा करेंगे। सीएम मोहन यादव का मानना है कि इस सेक्टर में निवेश बढ़ने से प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। मध्य प्रदेश की GDP में आईटी सेक्टर का योगदान 5 बिलियन डॉलर है। इस समय प्रदेश में कुल 15 IT पार्क हैं, जिसमें सबसे आईटी पार्क 75 एकड़ का है, जो ग्वालियर में है।

यह भी पढ़ें: गांव को विकसित करने का काम कर रहा है आनंद विभाग, बैठक में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

सीएम मोहन यादव का फोकस

बता दें कि सीएम मोहन यादव ने प्रदेश में विकास को गति देने के लिए रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के सीरीज की शुरुआत की है। इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य प्रदेश के सभी प्रमुख क्षेत्रों में औद्योगिक विकास का बढ़ाने के लिए निवेश लाना है। रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव सीरीज की शुरुआत उज्जैन से हुई। जबलपुर में दूसरी कॉन्क्लेव और ग्वालियर में तीसरी कान्क्लेव होने जा रहा है। इसके बाद सागर, रीवा और भोपाल में कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। वहीं अगले साल फरवरी में भोपाल में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होगा।

Open in App
Tags :