खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नगरपालिका कचरे से जैविक खाद बनाई, किसानों की फसल लहलहाई, जानें क्या है स्किम?

MP Dhanpuri Nagarpalika Waste Management Campaign: मध्य प्रदेश की धनपुरी नगरपालिका ने बेहतर कचरा प्रबंधन को लेकर शहर में एक अभियान की शुरू किया है। इस अभियान जरिए नगरपालिका कचरे से 80 हजार रुपये कमा रही है।
04:36 PM Mar 17, 2024 IST | Pooja Mishra
नपुरी नगरपालिका का कचरा प्रबंधन अभियान
Advertisement

MP Dhanpuri Nagarpalika Waste Management Campaign: मध्य प्रदेश के इंदौर का वेस्ट मैनेजमेंट बहुत शानदार है, जिसकी बदौलत इंदौर ने लगातार 7 बार से सबसे स्वच्छ शहर का खिताब अपने नाम किया है। अब इंदौर की राह पर नगरपालिका धनपुरी भी निकल पड़ी है। धनपुरी में जो जिस कचरे से शहर की स्थिति बदहाल और बदतर रही थी और कचरा बीमारियों का घर बना हुआ था। अब वहीं कचरा लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है। दरअसल, धनपुरी नगरपालिका ने बेहतर कचरा प्रबंधन को लेकर शहर में एक अभियान की शुरू किया है।

Advertisement

कचरे से कमा रहे 80 हजार रुपये 

इस अभियान के तहत शहर से निकलने वाले कचरे से जैविक खाद बनाई जा रही है। शहर के घरों से निकलने वाले खाद फलों और सब्जियों के छिलके सहित बाकी खाद फलों और सब्जियों के जैविक खाद तैयार की जा रही है। इतना ही नहीं, नगरपालिका ने इस खाद को बेचकर हर महीने 80 हजार रुपये की कमाई भी कर रही हैं। साथ ही इससे उन्होंने 40 से अधिक लोगों को रोजगार भी दिया है। सबसे अच्छी बात यह है कि धनपुरी नगरपालिका को मध्य प्रदेश SLP में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान का बड़ा दावा, बोले- चुनाव में भाजपा 400 पार जाएगी, यह जनता की उद्घोषणा है

Advertisement

कचरे बना राजस्व का बड़ा जरिया

बता दें कि शहडोल संभाग के अंतर्गत आने वाले नगरपालिका धनपुरी कमाई के मामले में सबसे आगे जाते हुए अब नवाचारों के मामले में कमाल कर रही है। यहां नगरपालिका की ओर से लोगों के घर से कचरा और जूठन उठाया जा रहा है। फिर इसी कचरे से जैविक खाद बनाकर उसे बाजार में बेचकर अच्छी कमाई की जा रही है। बाजार में नगरपरिषद द्वारा बनाई गई इस खाद की काफी डिमांड है। इस जैविक खाद को ज्यादातर लोग अपने घर के बाग-बगीचों और किसानों के खेतों के लिए खरीद रहे हैं। नगरपालिका धनपुरी ने शहर को गंदा करने वाले कचरे को राजस्व का बड़ा जरिया बना दिया है।

Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement