whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मध्य प्रदेश के रघुवीर ने साल में लहसुन से कमाए 10 लाख रुपये, इस सिस्टम से खेती में बढ़ा प्रॉफिट

MP Farmer Raghuveer Singh Success Story: मध्य प्रदेश के किसान रघुवीर सिंह आज हर साल खेती से 10 लाख रुपये कमा रहे हैं। उन्होंने खेती में यह कमाल राज्य सरकार की 'पर ड्राप-मोर क्राप' योजना के साथ किया है।
04:07 PM Sep 03, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश के रघुवीर ने साल में लहसुन से कमाए 10 लाख रुपये  इस सिस्टम से खेती में बढ़ा प्रॉफिट

MP Farmer Raghuveer Singh Success Story: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसी के साथ सीएम मोहन यादव प्रदेश में उन्नत तरीकों से खेती-किसानी को भी बढ़ावा दे रहे हैं। इसके लिए प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा 'पर ड्राप-मोर क्राप' योजना की शुरुआत की गई। मोहन सरकार के इस योजना का फायदा उठाते हुए नीमच के समीप आंवलीखेडा गांव में रहने वाले किसान रघुवीर सिंह आज हर साल खेती से 10 लाख रुपये कमा रहे हैं।

'पर ड्राप-मोर क्राप' योजना

किसान रघुवीर सिंह बताया कि वह साधारण किसान हैं। गांव के बाकी किसानों की तरह वह भी पहले पुराने तौर-तरीकों से खेती किया करते थे। लेकिन साल 2022-23 में रघुवीर सिंह ने मिनी स्प्रिंकलर प्लांट के बारे में सुना। उन्होंने इसके लिए उद्यानिकी विभाग से संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने 'पर ड्राप-मोर क्राप' योजना के बारे में पता चला। इसके बाद उन्होंने खेती-बाड़ी के पुराने तरीकों छोड़ दिया और नई सोच अपनाकर स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली के साथ खेती की शुरुआत की। इस योजना के तहत उन्हें उद्यानिकी विभाग 51 हजार रुपये का अनुदान मिला। इसके साथ ही उनके खेत में स्प्रिंकलर प्लांट स्थापित किया गया।

यह भी पढ़ें: इंदौर-मनमाड़ लाइन पर 160km की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन, CM मोहन यादव और रेल मंत्री ने बताई खासियत

10 लाख रुपये का सीधा मुनाफा

स्प्रिंकलर लगाने के बाद रघुवीर को खेती में 3 तरह से बचत होने लगी। पहला सिचाई का पानी बचने लगा। सिंचाई के लिए मजदूर भी नहीं लगाने पड़े, इससे पैसों की बचत हुई। इसके अलावा खेत की फसल के कीट प्रकोप में भी काफी रोकथाम हुई। इससे उनके फसल की क्वालिटी अच्छी हुई। रघुवीर सिंह काफी बड़े पैमाने पर खेत में लहसुन उत्पादन का काम करते हैं। उन्होंने स्प्रिंकलर सिंचाई सिस्टम से एक हेक्टेयर में 130 क्विंटल लहसुन का उत्पादन किया है। पहली बार जब रघुवीर सिंह नीमच मंडी में अपने लहसुन ले जाकर बेचे तो उन्हें कुल 13 लाख रुपये मिले। इसमें से फसल लागत घटाने के बाद रघुवीर को सीधे 10 लाख रुपये का मुनाफा हुआ।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो