खेती को बागवानी और फ्लोरीकल्चर से जोड़कर किसान कमा सकते है दोगुना मुनाफा, मंत्री कुशवाह ने बताया कैसे?

Madhya Pradesh Horticulture and Food Workshop: मध्य प्रदेश के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की तरफ से 2 दिन के वर्कशॉप आयोजन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि किसान खेती को बागवानी और फ्लोरीकल्चर से जोड़कर कमा सकते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Madhya Pradesh Horticulture and Food Workshop: मध्य प्रदेश में मोहन यादव की सरकार राज्य के विकास के लिए दिन-रात बिना रुके काम कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार प्रदेश में उद्योग को बढ़ाने पर फोकस कर रही है। इसी के तहत राज्य में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की तरफ से 'आधुनिक तकनीकी से उद्यानिकी का समग्र विकास' के विषय पर 2 दिन के वर्कशॉप आयोजन किया गया है। इस वर्कशॉप का उद्घाटन प्रदेश के उद्यानिकी एवं सामाजिक न्याय दिव्यांगजन कल्याण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने किया है। इस दौरान मंत्री कुशवाह ने कहा कि मध्य प्रदेश को समृद्ध बनाने के लिए उद्यानिकी बहुत ही महत्वपूर्ण है। नई टेक्नोलॉजी के साथ राज्य को समृद्ध बनाया जा सकता है।

मंत्री कुशवाह ने किया वर्कशॉप का उद्घाटन

वर्कशॉप के उद्घाटन करते हुए मंत्री कुशवाह ने कहा कि पीएम मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए उद्यानिकी बहुत ही जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विकसित भारत के लिए किसान को समृद्ध और खुशहाल बनाना बहुत जरूरी है। आज के समय में किसान का विकास उद्यानिकी और फ्लोरीकल्चर के बिना नहीं हो सकता है।किसान भाई, उद्यानिकी गतिविधियों से जुड़कर खेती करनी होगी तभी वह अपनी आय दोगुना कर सकते हैं। किसान भाई परंपरागत फसलों के स्थान पर उद्यानिकी और फ्लोरीकल्चर से जुड़कर ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। इसके साथ ही, उन्होंने बताया कि इस दो दिन की वर्कशॉप में कई कृषि विशेषज्ञों आएंगे, जिनके सुझावों को विभाग की कार्य योजना में सम्मिलित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश की संजू मालवीय सरकारी योजनाओं की मदद से बनीं लखपति, पढ़ें सफलता की रोचक कहानी

वर्कशॉप से किसानों की होगी मदद 

वहीं इस मौके पर मौजूद प्रमुख सचिव सुखबीर सिंह ने बताया कि इस वर्कशॉप के जरिए उद्यानिकी फसलों के उत्पादन, प्रसंस्करण, मार्केटिंग और मैनेज करने जैसे टॉपिक पर विशेषज्ञों की सलाह ली जाएगी। इसके अलावा उद्यानिकी के क्षेत्र में महिला कृषकों की हिस्सादारी के विषय पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

Open in App
Tags :