खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंदौर के पास बनेगा स्मार्ट इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप, जानें मोहन सरकार का विकास प्लान

MP First Smart Integrated Industrial: इंदौर के नजदीक हादोत के पास से गुजर रही रोड पर अकसोदा गांव में नया शहर बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्टर को 2035 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही इस टाउनशिप में भी इंडस्ट्रियल यूनिट के लिए जमीन उपलब्ध होगी।
05:20 PM Jul 30, 2024 IST | Deepti Sharma
mp First Smart Integrated Industrial
Advertisement

MP First Smart Integrated Industrial: एमपी सरकार लगातार अपने अथक प्रयास से प्रदेश के विकास के लिए काम कर रही है। इसी में मोहन सरकार के नेतृत्व में मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम (Madhya Pradesh Industrial Development Corporation) ने अपना विजन 2047 का मसौदा तैयार किया है। इसमें हातोद के पास से गुजर रहे आउटर रिंग रोड पर प्रदेश की पहली स्मार्ट इंटीग्रेटेड औद्योगिक टाउनशिप प्रस्तावित की है। 1500 हेक्टेयर जमीन पर अकसोदा गांव में बनने वाली इस टाउनशिप को कार्य, निवास, उद्योगों के लिए भूखंड और नागरिक क्षेत्र के बाजार, खरीदारी, स्कूल, अस्पताल, थिएटर, पार्क, खेल क्लब, जिम और अन्य जरूरत व उपयोगिताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा।

Advertisement

एक छोटा सा शहर बनेगा

इस प्रोजेक्ट को 2035 तक पूरा होने करने का लक्ष्य रखा गया है। एमपीआइडीसी ने इंदौर रीजन में औद्योगिक विकास को लेकर जो विजन 2047 का मसौदा तैयार किया है, उसमें एक प्रोजेक्ट स्मार्ट इंटीग्रेटेड औद्योगिक टाउनशिप भी है। इस प्रोजेक्ट को लेकर एमपीआइडीसी एमडी के साथ आगामी सप्ताह में प्रजेंटेशन होने जा रहा है। इसके बाद प्रोजेक्ट की जमीन पर लाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। इस तरह का प्रदेश में यह पहला प्रोजेक्ट होगा। ऐसी स्मार्ट इंटीग्रेटेड टाउनशिप महाराष्ट्र और गुजरात में बनकर तैयार हो चुकी और सफल भी है। एमपीआइडीसी की कार्यकारी निदेशक सपना जैन ने बताया कि विजन 2047 में इस प्रोजेक्ट को रखा गया है। हालांकि, प्रोजेक्ट अभी प्रारंभिक स्तर पर है। इस पर हातोद तहसील के अकसोदा के पास काम होगा, जिसमें 1500 हेक्टेयर जमीन का उपयोग होगा। इसमें करीब 30 हेक्टेयर जमीन शासकीय उपलब्ध है, बाकी 1470 हेक्टेयर जमीन निजी है। मंजूरी मिलते ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

स्कूल से लेकर अस्पताल तक मिलेगी सुविधा 

यह पहली टाउनशिप होगी, जहां उद्योगों के साथ ही रहवासी मकान, इमारतें, दुकान, स्कूल, अस्पताल, मनोरंजन गतिविधियां, शहर से जोड़ने के लिए लोक परिवहन आदि की सुविधाएं मिलेगी। दरअसल एमपीआइडीसी की मंशा है कि अकसोदा से 40 से 50 किमी में कई औद्योगिक इकाइयां हैं और कई आने वाली हैं। इसके साथ ही इस टाउनशिप में भी औद्योगिक इकाइयों के लिए जमीन उपलब्ध होगी। ऐसे में यहां काम करने वाले उद्योगपति, कर्मचारी आदि यहीं पर रह सकेंगे। उन्हें जरूरत की सभी सुविधाएं और सेवाएं इसी टाउनशिप में मिल जाएंगी। कुल मिलाकर यह एक छोटा शहर होगा। 1500 हेक्टेयर की इस टाउनशिप को अकसोदा सहित सात अन्य गांवों की जमीन को जोड़कर बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- मोहन सरकार का बड़ा फैसला, मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को अब 450 रुपये में मिलेगी रसोई गैस सिलेंडर

Advertisement

Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement