होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कड़े निर्देश, जानें कैसी है तैयारी?

MP Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि राज्य में आचार संहिता भी पूरी तरह से प्रभावशील हो गई है और इसका सख्ती से पालन किया जाएगा।
11:48 AM Mar 17, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन की मीटिंग
Advertisement

MP Lok Sabha Elections 2024: भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की गई है। मध्य प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। इस संदर्भ में, मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस मीटिंग की, जिसमें उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही, राज्य में आचार संहिता भी पूरी तरह से प्रभावशील हो गई है और इसका सख्ती से पालन किया जाएगा।

Advertisement

4 चरणों पूरी होगी मतदान प्रक्रिया

निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया 4 चरणों में खत्म होगी। इसमें मतदान का पहला 19 अप्रैल होगा, दूसरा चरण 26 अप्रैल होगा, तीसरा चरण 7 मई होगा और चौथा चरण का मतदान 13 मई को पूरा होगा। इन सभी चरणों की मतगणना के नतीजे 4 जून 2024 को सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में आपकी सीट पर कब होगी वोट‍िंंग? यहां देखें ल‍िस्‍ट

Advertisement

चुनाव की मॉनिटरिंग

निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद से राज्यस्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी ने न्यूज चैनलों और अखबारों पर दिखाए जाने वाले सरकारी विज्ञापनों पर निगाह रखने का शुरू कर दिया है। इसके साथ ही टीमों का गठन किया गया है, जिसके जरिए अंतर्राज्यीय नाकों पर अवैध शराब, मादक पदार्थों और कैश के ट्रांसपोर्ट पर सख्त निगरानी रखी जा रही है।

क्या है सी-विजिल एप?

निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी बताया कि प्रदेश की आम जनता भी अब नागरिक आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत आसानी से कर सकेगी, वह इसके लिए सी-विजिल एप का इस्तेमाल कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी नागरिक इस एप के आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
lok Sabha Elections 2024Madhya Pradesh
Advertisement
Advertisement