whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मध्य प्रदेश के 61 लाख Student को मोहन सरकार ने दी 309 करोड़ रुपये छात्रवृति, पढ़ें पूरी डिटेल

Madhya Pradesh Mohan Govt: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने सरकारी योजना के जरिए 61 लाख छात्रों को 309 करोड़ रुपये की छात्रवृति की राशि उनके बैंक खातों में डाली गई है।
04:39 PM Jul 26, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश के 61 लाख student को मोहन सरकार ने दी 309 करोड़ रुपये छात्रवृति  पढ़ें पूरी डिटेल

Madhya Pradesh Mohan Govt: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार प्रदेश को हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं। सीएम मोहन यादव का मानना है कि किसी भी प्रदेश के विकसित होने में वहां कि बच्चे का बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिए मोहन सरकार प्रदेश के पढ़ने वाले बच्चों को बहुत ध्यान रखती हैं। इसके लिए मोहन सरकार प्रदेश में समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के तहत स्कूल के स्टूडेंट्स को समेकित छात्रवृति योजना के जरिए उनके बैंक खातों में स्कॉलरशीप के पैसे दिए जाते हैं। पिछले साल इस योजना के जरिए 61 लाख छात्रों को 309 करोड़ रुपये की छात्रवृति की राशि उनके बैंक खातों में डाली गई है।

सिस्टम शिक्षा पोर्टल

राज्य सरकार इस योजना के लिये स्कूल शिक्षा विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। जानकारी के अनुसार, राज्य में इस समय 6 विभागों द्वारा करीब 20 प्रकार की छात्रवृति योजनाएं चालई जा रही है। इन योजना का लाभ छात्र शिक्षा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन करके उठा सकते हैं। इन सभी योजनाओं के तहत सरकार छात्रों को छात्रवृति राशि का भुगतान भी कर रही है। राज्य सरकार द्वारा समेकित छात्रवृति योजना के लिए सिस्टम शिक्षा पोर्टल पर NIC (नेशनल इंफारमेंशन सेंटर) के जरिए हर एक विद्यार्थी का नाम यूनिक आईडी के आधार पर उसके स्कूल के डाइस कोड के साथ मेपिंग कर कक्षावार, स्कूलवार, नामाकंन जैसी डिटेल ऑनलाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें: MP CM मोहन यादव का बलिदानी सैनिकों को नमन, बोले- Indian Army दुनिया की सबसे बेहतरीन सेनाओं में से एक

जनजातीय कार्य विभाग का काम

योजना में हर एक छात्र की प्रोफाइल को अच्छे से डिक्राइब किया गया है, इसमें विद्यार्थियों की जाति, माता-पिता का पेशा, परिवार की वार्षिक आय, छात्रावासी स्टेटस, बीपीएल स्टेटस (ब्लोपावरटी लाइन), पिछले साल के एग्जाम रिजल्ट जैसी सारी जानकारियां दी गई है। इसके अलावा पिछले 2 सालों से अनूसुचित जाति और जनजाति केंद्र में राज्य प्री, पोस्ट मेट्रिक योजनाओं के काम का ब्योरा रखा गया है। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित एमपीटास पोर्टल के जरिए से किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो