होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

देश के साथ आगे बढ़ रहे हैं मध्य प्रदेश के जनजातीय विद्यार्थी, मोहन सरकार भी दे रही पूरा सपोर्ट

Madhya Pradesh Tribal Students Growth: मध्य प्रदेश के जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए मोहन यादव सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है।
06:34 PM Sep 20, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Madhya Pradesh Tribal Students Growth: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम मेहनत कर रही है। सीएम मोहन यादव का कहना है कि किसी भी प्रदेश का विकास युवाओं के कोशल समृद्ध हुए नहीं हो सकता है। इसलिए राज्य सरकार हर एक वर्ग के विद्यार्थियों के विकास पर जोर दे रही है। राज्य सरकार की खास ध्यान जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों पर है। मोहन यादव सरकार प्रदेश के जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसका फायदा जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों को उनकी हायर स्टडी में बहुत मदद करेगी।

Advertisement

दी जा रही है फ्री कोचिंग

दरअसल प्रदेश की मोहन यादव सरकार नेशनल लेवल के एग्जाम की तैयारी में जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों की मदद करेगी। इसके लिए इन छात्रों को राज्य सरकार की तरफ से JEE, NEET, CLAT और UPSC जैसे नेशनल एग्जाम की फ्री कोचिंग दी जाएगी। राज्य सरकार इसके लिए प्रदेश के सभी जनजातीय विकासखंडों में रानी दुर्गावती प्रशिक्षण अकादमी स्थापित करने का कर रही है। इन्हीं ट्रेनिंग अकादमी में जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों इस तरह की परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। फिलहाल राज्य में जनजातीय विद्यार्थियों को आकांक्षा योजना के तहत JEE, NEET, CLAT और UPSC की तैयारी के लिये भोपाल, इंदौर और जबलपुर में कोचिंग दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: ‘आयुर्वेद कॉलेज और हॉस्पिटल की स्थापना से होगा स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार’, बोले MP शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार

Advertisement

प्राइवेट कोचिंग इंस्टीट्यूट

इसके साथ ही अखिल भारतीय सेवाओं की परीक्षा की तैयारी के लिए प्राइवेट कोचिंग इंस्टीट्यूट की तरफ इन विद्यार्थियों को कोचिंग दी जा रही है। अब सभी ट्राईबल ब्लॉकों में जनजातीय विद्यार्थियों को इस तरह के कॉम्पिटेटिव एग्जाम की फ्री कोचिंग का लाभ देने के लिए योजना की संशोधित डीपीआर तैयार कर लिया गया है। सरकार से मंजूरी मिलते ही रानी दुर्गावती प्रशिक्षण अकादमी शुरू कर दी जाएगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो