होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मध्य प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों पर सरकार की लगाम; नहीं बदल सकते यूनिफार्म और कोर्स, नई गाइडलाइन जारी

MP Private School New Guidelines: मध्य प्रदेश में भाजपा की मोहन यादव सरकार ने प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसने के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है।
01:37 PM Apr 05, 2024 IST | Pooja Mishra
प्राइवेट स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी
Advertisement

MP Private School New Guidelines: मध्य प्रदेश में भाजपा की मोहन यादव सरकार की तरफ से प्राइवेट स्कूलों के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है। दरअसल, राज्य सरकार ने प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर नकेल कसने के लिए एक नया आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार कोई भी प्राइवेट स्कूल 2 साल से पहले कोर्स नहीं बदल सकेगा। इसके अलावा, सभी प्राइवेट स्कूलों को यूनिफार्म की जानकारी भी जानकारी पब्लिक डोमेन में देनी होगी। प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्राइवेट स्कूलों की जांच के लिए 4 समितियां भी गठित की गई हैं।

Advertisement

प्राइवेट स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी

भोपाल में कलेक्टर ने सभी प्राइवेट स्कूलों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के तहत कोई भी प्राइवेट स्कूल 2 साल से पहले कोर्स, स्कूल यूनिफॉर्म, किताबें और सिलेबस नहीं बदल सकता। इसके साथ ही उन्हें यूनिफॉर्म की जानकारी समेत टाई बेल्ट और जूतों के नमूने पब्लिक डोमेन में अपलोड करने होंगे। इसके अलावा स्कूलों को यूनिफॉर्म बदलने से पहले जिला शिक्षा अधिकारी को कारण बताकर आवेदन देना होगा। कलेक्टर की मंजूरी के बाद ही बुक यूनिफॉर्म या शैक्षिक सामग्री बदली जा सकेगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगी सरकार की लगाम, CM मोहन यादव ने दिए सख्त निर्देश

4 समितियों का गठन

ऐसा माना जाता है कि इससे प्रकाशक, स्कूल संचालक और विक्रेताओं की मोनोपोली खत्म होगी। इसके अलावा, 4 समितियों का भी गठन किया गया है, जो प्राइवेट स्कूलों में महंगी पढ़ाई की जांच करेंगी।

नई गाइडलाइन का पालन जरूरी

ये समितियां स्कूलों की महंगी किताबों से लेकर बाकी की शैक्षिक सामग्रियों की कीमतों की जांच करेंगी। सरकार की तरफ से जारी की गई नई गाइडलाइन का पालन प्रदेश के एमपी बोर्ड और CBSE समेत सभी प्राइवेट स्कूलों को करना होगा। कलेक्टर ने 3 सदस्यों की एक टीम बनाई है। इस टीम का काम सभी प्राइवेट स्कूलों का सत्यापन करना है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Madhya Pradesh
Advertisement
Advertisement