खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंदौर में ट्रैफिक मित्र अभियान की शुरुआत; मंत्री विजयवर्गीय ने ली शपथ, यातायात सुधारने की अनोखी पहल

Indore Traffic System In Madhya Pradesh: इंदौर को ट्रैफिक व्यवस्था में भी नंबर-1 बनाने के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने ट्रैफिक मित्र अभियान की शुरुआत की है। इस आभियान के तहत मंत्री कैलाश विजयवर्गीय अब शहर में ट्रैफिक व्यवस्था संभालते नजर आएंगे।
02:59 PM Aug 06, 2024 IST | Deepti Sharma
Kailash Vijayvargiya
Advertisement

Indore Traffic System In Madhya Pradesh: प्रदेश के लगातार विकास के लिए सरकार अपने अथक प्रयासों में लगी है और इसमें धीरे-धीरे सफल हो रही है। इसी के तहत यातायात व्यवस्था को लेकर कई अभियान चलाएं जा रहे हैं। इसी में इंदौर शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सोमवार से शहर में ट्रैफिक मित्र अभियान शुरू हुआ। नगरीय प्रशासन और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में इसका विधिवत शुभारंभ किया। कार्यक्रम में एक हजार से ज्यादा विद्यार्थी, डॉक्टर, वकील, समाजसेवियों को यातायात प्रबंधन की शपथ दिलवाई गई। ये सभी एक वर्ष तक प्रति शनिवार, रविवार शहर के अलग-अलग चौराहों पर यातायात व्यवस्था संभालेंगे।

Advertisement

मंत्री विजयवर्गीय ने ली शपथ 

उन्होंने कहा कि मैं जब भी इंदौर में रहूंगा, किसी चौराहे पर ड्यूटी जरूर दूंगा। कार्यक्रम में ट्रैफिक मित्र अभियान से संबंधित लोगो, गीत, वेबसाइट, इंटरनेट मीडिया हैंडलर को लांच किया गया। वर्षभर आयोजित होने वाले अलग-अलग कार्यक्रमों का ब्रोशर भी विमोचित किया गया।इस अवसर पर मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि मुझे गर्व है कि इंदौर जो कहता है वह करता है। हम सबको इंदौर को ट्रैफिक में नंबर वन बनाने का संकल्प लेना है। शहर के यातायात प्रबंधन तथा अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग होकर सप्ताह में एक दिन साइकिल का उपयोग करें।

महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर के नागरिकों के सहयोग से हम रिकार्ड समय में पौधारोपण का लक्ष्य हासिल कर सके हैं। अब हमें इंदौर को यातायात में नंबर वन बनाने की दिशा में काम करना है। प्रवासी सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों के अतिथि, देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के साथ पूरी कैबिनेट इंदौर में थी। आयोजन के सात दिन इंदौर ने ईमानदारी से यातायात नियमों का पालन किया और जाम की स्थिति नहीं बनने दी। अगर हम खुद सड़कों पर होंगे तो इंदौर ट्रैफिक में नंबर वन होगा। जैसी इच्छा शक्ति हमने स्वच्छता में दिखाई है वैसी ही इच्छा शक्ति हमें यातायात को लेकर भी दिखानी होगी।

Advertisement

ट्रैफिक मित्र अभियान के तहत चलेंगे 5 अभियान 

  1. मैं हूं ट्रैफिक मित्र के तहत एक हजार विद्यार्थी, डाक्टर, वकील, समाजसेवी हर शनिवार रविवार शाम के समय प्रमुख चौराहों की यातायात व्यवस्था संभालेंगे।
  2. ट्रैफिक टॉक के तहत स्कूल और कॉलेजों में वर्षभर में 48 सत्र आयोजित होंगे। इनमें पुलिस विभाग, आरटीओ विभाग, यातायात विशेषज्ञ और महापौर शामिल होंगे। इंदौर के यातायात को बेहतर बनाने के संबंध में चर्चा होगी।
  3. ट्रैफिक मीटिंग के तहत विभिन्न संगठनों के साथ वर्ष में 24 बैठकें आयोजित होंगी। कपड़ा संगठन, मिल एसोसिएशन, लोहा व्यापारी संगठन जैसे विभिन्न समूहों के साथ मिलकर यातायात सुधार पर उनकी भूमिका को लेकर चर्चा होगी।
  4. नो हेलमेट नो एंट्री के तहत सरकारी और निजी संस्थानों में नियम लागू किया जाएगा कि बिना हेलमेट के कर्मचारियों को कार्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाए।
  5. शपथ अभियान- इसके तहत सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक आयोजनों में यातायात सुधार पर 10 मिनट का समय दिया जाएगा। लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। नियमों के पालन की शपथ दिलवाई जाएगी।

कौन-कौन रहे मौजूद

सोमवार को अभियान के शुभारंभ अवसर पर महापौर परिषद सदस्य राकेश जैन, नंदकिशोर पहाड़िया, अभिषेक शर्मा, पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता, यातायात डीसीपी अरविंद तिवारी, आरटीओ प्रदीप शर्मा, सहायक आरटीओ अर्चना मिश्रा, अपर आयुक्त मनोज पाठक आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- ‘लाडली बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है हमारा लक्ष्य’, संबोधन में बोले CM मोहन यादव

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement