whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मध्य प्रदेश के स्कूलों में स्टूटेंड को Online मिलेगा करियर गाइडेंस, जानें CM मोहन का मास्टर प्लान

MP School Students Online Career Guidance: मध्य प्रदेश में मोहन यादव की सरकार द्वारा सभी सरकारी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों को करियर के लिए गाइड किया जाएगा।
12:14 PM Jul 11, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश के स्कूलों में स्टूटेंड को online मिलेगा करियर गाइडेंस  जानें cm मोहन का मास्टर प्लान

MP School Students Online Career Guidance: मध्य प्रदेश में मोहन यादव की सरकार राज्य को हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं। फिर चाहे वह व्यापार का क्षेत्र हो, सुरक्षा का क्षेत्र हो या फिर शिक्षा का क्षेत्र हो, मोहन यादव सरकार हर क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी के तहत मोहन यादव सरकार द्वारा प्रदेश के सभी सरकारी हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों को करियर के लिए गाइड किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नोडल शिक्षकों को वेबिनार के जरिए ट्रेनिंग दिए जाने की व्यवस्था की गई है।

विद्यार्थियों में स्किल डेवलपमेंट की क्लास

फिलहाल प्रदेश के सभी स्कूलों में विद्यार्थियों में स्किल डेवलपमेंट को बढ़ाने के लिए लाइव-11 कोर्स का उपयोग किया जा रहा है। विद्यार्थियों को यह लाइव-11 कोर्स यू-रिपोर्ट के जरिए दिया जा रहा है। इसका उपयोग प्रदेश के सीएम राइज और पीएम श्री विद्यालयों के विद्यार्थी उपयोग कर रहे हैं। करियर मार्गदर्शन का उद्देश्य विद्यार्थियों को विषय की समझ और कैरियर के महत्व को समझाने में काफी मदद मिलेगी। इससे 10वीं क्साल के बाद सब्जेट सिलेक्ट करने में सहायक बनेगा।

यह भी पढ़ें: CM मोहन यादव की कैबिनेट बैठक, नर्मदा घाटी प्रोजेक्ट और स्कॉलरशिप पर लिया खास फैसला

विद्यार्थियों को दी जाएगी बिजनेस की जानकारी

इसके साथ ही यहां विद्यार्थियों को अलग-अलग सेक्टर में कैरियर को लेकर बारीक जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को आगे चलकर खुद का बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वेबिनार में विद्यार्थी अपनी शंका का समाधान और जिज्ञासा चैट में सावल करके कर सकते हैं। वहीं, प्रदेश के 4473 स्कूलों में नर्सरी, KG-1 और KG-2 की क्लासस का संचालन होगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो