होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गैर हिंदुओं को नहीं मिलेगी एंट्री, भोपाल में गरबा आयोजकों ने जारी की गाइडलाइन; जान लें नियम और शर्तें

Madhya Pradesh News: गरबा आयोजन समितियों ने गरबा महोत्सव को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें कई नियम और शर्तें रखी गई हैं। इस बार गरबा पंडाल में बिना पहचान पत्र एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कुछ और भी शर्तें रखी गई हैं। विस्तार से इनके बारे में जानते हैं।
03:56 PM Oct 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Navratri Festival: मध्यप्रदेश में नवरात्रि पर्व पर आयोजित होने वाले गरबा महोत्सव को लेकर बड़ी बात सामने आई है। राजधानी भोपाल में आयोजकों ने गरबे को लेकर खास तौर पर गाइडलाइन जारी की है। गरबा स्थल पर सिर्फ सनातनी हिंदू को ही एंट्री दी जाएगी। गरबा स्थल पर एंट्री को लेकर पोस्टर लगाए गए हैं। भोजपाल गरबा उत्सव सुनील यादव ने बताया कि गरबा पंडालों में माता की आराधना की जाती है। यहां पर दूसरे धर्म के लोगों को नहीं आना चाहिए।

Advertisement

अगर किसी मुस्लिम को गरबे में आना है तो पहले उसे हिंदू धर्म अपनाना होगा। गरबा उत्सव में पहचान पत्र लाना भी अनिवार्य किया गया है। माथे पर तिलक और हाथ में कलावा पहनाकर ही गरबा पंडाल में एंट्री दी जाएगी। वहीं, गरबे में बजने वाले गाने को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है। गरबे में वही गाने बजेंगे, जो पहले से तय होंगे। गरबे में किसी तरीके के फूहड़ गाने नहीं बजेंगे।

यह भी पढ़ें:प्रदूषण से निपटने को दिल्ली तैयार; सरकार ने बनाई SOP, जानें क्या है विंटर एक्शन प्लान?

खंडवा में भी गरबा महोत्सव के आयोजक गाइडलाइन जारी कर चुके हैं। जिसके मुताबिक बैकलेस ड्रेस पहनकर आने वाली महिलाओं को एंट्री नहीं दी जाएगी। सिर्फ भारतीय पारंपरिक ड्रेस पहनकर आने वाली महिलाओं को ही एंट्री दी जाएगी। यहां भी आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य किया गया है। गैर हिंदू को पंडाल की व्यवस्था का कोई काम नहीं दिया जाएगा। सिर्फ तिलक लगाने के बाद ही अंदर प्रवेश करने की बात भी गाइडलाइन में शामिल है।

Advertisement

सिंगल पुरुष को भी एंट्री नहीं

विश्व हिंदू परिषद के विभाग सहमंत्री अनिमेष जोशी ने बताया कि इस बार गरबा महोत्सव में सिंगल पुरुष को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। फैमिली के साथ ही प्रवेश सुनिश्चित किया गया है। गरबा ड्रेस उपलब्ध करवाने पर भी विचार किया जा रहा है। इस बार पिंक-डे, केसरिया-डे और देशभक्ति पर आधारित प्रस्तुतियां गरबा में देखने को मिलेंगी।

यह भी पढ़ें:‘इसमें कुछ भी गलत नहीं…’, गौमूत्र मामले में इंदौर BJP अध्यक्ष के बयान के समर्थन में उतरे ये विधायक

Open in App
Advertisement
Tags :
Garba festivalNavratri Festival
Advertisement
Advertisement