चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

MP में मंत्री-सीएम खुद भरेंगे अपना इनकम टैक्स, मोहन सरकार ने 1972 का फैसला पलटा

MP News: एमपी में मोहन यादव की अगुवाई सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में बड़ा फैसला लिया है। एमपी में अब सरकार मंत्रियों और मुख्यमंत्री का इनकम टैक्स नहीं भरेगी।
02:25 PM Jun 25, 2024 IST | Rakesh Choudhary
मोहन सरकार का बड़ा फैसला
Advertisement

MP News: मध्यप्रदेश में सीएम मोहन यादव की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब मुख्यमंत्री और मंत्री अपना इनकम टैक्स खुद भरेंगे। अभी तक सरकार ही प्रदेश में मंत्रियों और मुख्यमंत्री का इनकम टैक्स भरती थी। ऐसे में यह फैसला नजीर पेश करने वाला है। इसके साथ ही राज्य के वित्तीय भार में भी कमी आएगी।

Advertisement

इससे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने साल 1972 में मुख्यमंत्री और मंत्रियों को इनकम टैक्स भरने का नियम बनाया था। अब 52 साल बीजेपी की मोहन यादव सरकार ने इसे बदल दिया है। यह फैसला कैबिनेट में सभी मंत्रियों की सहमति से लिया गया है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि अब से तय हुआ है कि मंत्रियों का इ़नकम टैक्स सरकार नहीं भरेगी बल्कि खुद मंत्री ही भरेंगे। आपको बता दे, कि वित्तीय वर्ष 2023- 24 के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष समेत 35 जनप्रतिनिधियों का 79.07 लाख इनकम टैक्स जमा किया। बीते 5 साल में ही मुख्यमंत्री, मंत्रियो के इ़नकम टैक्स पर सरकार ने 3.24 करोड़ खर्च किए हैं।

कैबिनेट मीटिंग के बाद सीएम मोहन यादव ने कहा कि सभी मंत्री अपना आयकर स्वयं भरेंगे। अब तक 1972 के नियम के अनुसार मंत्रियों और संसदीय सचिव का आयकर भी सरकार ही भरती थी लेकिन इस फैसल के बाद अब सभी मंत्री अपना कर स्वयं ही भरेंगे।

Advertisement

शहीदों के आश्रितों को पैसा बांटकर देगी सरकार

वहीं मोहन सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है। इसके तहत शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि में अब नया फाॅर्मूला लागू होगा। प्रदेश में किसी भी जवान के शहीद होने पर 50 प्रतिशत राशि शहीद की पत्नी और 50 प्रतिशत राशि उसके माता-पिता को दी जाएगी।

ये भी पढ़ेंः कौन हैं के. सुरेश, जो दे रहे स्‍पीकर पद के ल‍िए NDA के ओम ब‍िरला को टक्‍कर? जात‍ि को लेकर व‍िवाद में रहे

ये भी पढ़ेंः ‘अटल जी बैलगाड़ी से आ सकते हैं…’ ऊंट से संसद जा रहे MP को पुलिस ने रोका, तो भड़के

इनपुट विपिन श्रीवास्तव

Advertisement
Tags :
MP News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement