मध्य प्रदेश के सागर में 'रंगीन रोटी' कैम्पेन ने किया कमाल, आंगनवाड़ी के बच्चों की सेहत में आया सुधार

MP Sagar 'Rangeen Roti' Campaign: मध्य प्रदेश के सागर जिले में कलेक्टर संदीप जी आर की तरफ से पूरे जिले में 'रंगीन रोटी' कैम्पेन शुरू किया गया। इस अभियान के परिणाम स्वरूप जिले के आंगनवाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों में पोषण स्तर धीरे-धीरे सुधर रहा है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

MP Sagar 'Rangeen Roti' Campaign: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार द्वारा प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है। इसके साथ राज्य सरकार प्रदेश के लोगों की बाकी सुविधाओं के लिए प्रतिबंधता के साथ काम कर रही है। राज्य में जिले स्तर विभागों द्वारा पूरी निष्ठा के सात काम किया जा है। इसी के तहत सागर जिले में कलेक्टर संदीप जी आर की तरफ से एक अभिनव पहल की गई है। दरअसल, पूरे जिले में 'रंगीन रोटी' कैम्पेन शुरू किया है, जिसके तार आंगनवाड़ी केन्द्रों से जुड़े है। इस अभियान के जरिए जिले के छोटे बच्चों के भोजन को और ज्यादा पोषण-युक्त आहार बनाया जा रहा है।

आंगनवाड़ी में 'रंगीन रोटी' कैम्पेन

कलेक्टर संदीप जी आर द्वारा शुरू किए गए इस 'रंगीन रोटी' कैम्पेन के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को दिए जा रहे भोजन को और ज्यादा पोषण-युक्त बनाने के लिए रंगीन रोटियां तैयार की जा रही हैं। इस रंगीन रोटी में मुनगे के पत्ते, गाजर, चुकन्दर और टमाटर जैसी रंग-बिरंगी सब्जियां मिलाई जाती हैं। 'रंगीन रोटी कैम्पेन' का उद्देश्य आंगनवाड़ी के बच्चों को पोषण से भरपूर खाना खिलाना है। यह अभियान न केवल बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाएंगा, बल्कि उन्हें भोजन के प्रति आकर्षित करेगा। रंग-बिरंगे तरीकों से उन्हें स्वस्थ भोजन के बारे में समझ आएगा।

यह भी पढ़ें: पंजाब-हरियाणा को पीछे छोड़ेगा MP का बुंदेलखंड, CM मोहन यादव का बड़ा बयान

बच्चों की सेहत में आया सुधार

कलेक्टर संदीप जी आर ने बताया कि इस अभियान के परिणाम स्वरूप जिले के आंगनवाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों में पोषण स्तर धीरे-धीरे सुधर रहा है। इसके साथ ही बच्चों में भोजन को लेकर रुचि बढ़ रही है। इसकी वजह से बच्चे नियमित रूप से आंगनवाड़ी केन्द्रों में आकर भोजन खा रहे हैं। बच्चों के माता-पिता भी इस पहल से प्रभावित हुए और घर पर भी बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन बना रहे हैं।

Open in App
Tags :