whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सागर में संपन्न हुई चौथी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, 3500 से ज्यादा प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

Regional Industry Conclave: सागर में चौथी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (RIC) का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीएम डॉ. मोहन यादव ने संबोधित किया।
12:18 AM Sep 28, 2024 IST | Pushpendra Sharma
सागर में संपन्न हुई चौथी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव  3500 से ज्यादा प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा
CM Mohan Yadav

Regional Industry Conclave: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की श्रंखला में शुक्रवार को सागर में चौथी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव (RIC) का सफल आयोजन किया गया। प्रदेश के सर्वांगीण विकास एवं रोजगार की दृष्टि से इसका आयोजन किया जा रहा है। इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य प्रदेश में औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करना है। इसके साथ ही निवेशकों को आकर्षित करना था। समिट के दौरान निवेशकों ने अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश तेज गति से विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव की पहल स्वागत योग्य एवं अभिनंदनीय है। निवेशकों ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है, निवेश के लिए सबसे उपयुक्त माहौल मध्यप्रदेश में दिखाई देता है।

Advertisement

रोजगार के लिए कई योजनाएं 

इस मौके पर सीएम यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश और मध्यप्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है। हम बुंदेलखण्ड के विकास के लिए सुदृढ़ इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहे हैं। रोजगार के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं। संभाग स्तर पर 'Regional Industry Conclave' का आयोजन किया जा रहा है। जिससे पूरे प्रदेश का विकास हो रहा है। रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव बुंदेलखंड क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति को प्रेरित करेगा। इस पहल से न केवल युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे, बल्कि आसपास और संबद्ध व्यवसायों की वृद्धि को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

डेटा सेंटर के लिए प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने कहा कि सागर में डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए एक बड़ा प्रस्ताव मिला है। प्रदेश में उद्योग व्यवसाय से जुडे़ घराने लगातार सहयोग कर रहे हैं। सागर के बाद रीवा, नर्मदापुरम और शहडोल में भी रीजनल इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। गरीबों, महिलाओं, किसानों और युवाओं के हित में सभी प्रकार के उद्योग स्थापित करने और रोजगार दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों को उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार दिलाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

Advertisement

23181 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव

सागर में आयोजित कॉन्क्लेव में 23181 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जिसमें लगभग 27375 रोजगार सृजित होने की संभावना है। इस बार की RIC की विशेषता यह है कि मध्यप्रदेश के अनेक क्षेत्रों के साथ बुंदेलखंड क्षेत्र में ही प्रमुखता से लगभग 60 प्रतिशत निवेश प्राप्त हुए जो बुंदेलखंड के चहुमुखी विकास के लिए मील का पत्थर साबित होंगे।

3500 से अधिक प्रतिभागी

मुख्यमंत्री ने 96 इकाईयों को आशय पत्र जारी किए हैं। जिसमें 240 एकड़ भूमि आवंटित की गई, जिसमें 1560 करोड़ से अधिक का पूंजी निवेश और 5900 से अधिक व्‍यक्तियों को रोजगार प्रस्‍तावित है। सागर में आयोजित कॉन्क्लेव में 3500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें मंगोलिया, थाईलैंड, अल्जीरिया, केन्या, कनाडा और ईरान के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि, विदेशी राजनयिक, 150 विशिष्ट अतिथि, 700 से अधिक विशेष आमंत्रित सदस्य और 1000 से अधिक एमएसएमई प्रतिभागी शामिल रहे।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो