whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मध्य प्रदेश में फेसलेस हुई लर्निंग ड्राइविंग लायसेंस से जुड़ी सर्विस, जानें कैसी है नई व्यवस्था?

MP Learning Driving License Services Faceless: मध्य प्रदेश में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी अधिकांश सेवाएं फेसलेस प्रोसेस के तहत शुरू की गई है। अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोगों को परिवहन कार्यालयों में आने की जरुरत नहीं है।
06:25 PM Aug 20, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश में फेसलेस हुई लर्निंग ड्राइविंग लायसेंस से जुड़ी सर्विस  जानें कैसी है नई व्यवस्था

MP Learning Driving License Services Faceless: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रशासनिक लेवल पर काम कर रही है। इसी के तहत राज्य में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी अधिकांश सेवाएं फेसलेस प्रोसेस के तहत शुरू की गई है। इससे प्रदेश के लोगों को काफी फायदा होगा, यानी अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक को परिवहन कार्यालयों में आने की जरुरत नहीं है। इसके लिए अब आवेदक ऑनलाइन अप्लाए कर सकते हैं।

लर्निंग लायसेंस सर्विस हुई फेसलेस

फेसलेस प्रोसेस के तहत आवेदक निर्धारित प्रोसेस को पूरा करके अपना लर्निंग लायसेंस प्राप्त कर सकता है। गाड़ियों से निकलने वाले हानिकारक गैसों से होने वाले प्रदूषण की वजह पर्यावरण को जो नुकसान होता उसे कम करने और बचाने के लिए प्रदूषण जांच केन्द्र की तरफ से प्रक्रिया शुरू की गई है। राज्य में गाड़ियों को प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण-पत्र वाहन पोर्टल पर इंटिग्रेट कर ऑनलाइन जारी किए जा रहे हैं। इस व्यवस्था की शुरुआत भोपाल जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हुई और सफल भी हुई है। इस व्यवस्था को अब परिवहन विभाग की तरफ से पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: ‘दुनिया देखेगी भारत के लोकतंत्र की ताकत’, कार्यक्रम में बोले CM मोहन यादव

आटोमेटड टेस्टिंग स्टेशन

गाड़ियों में बिना मानव हस्तक्षेप और पारदर्शी तरीके से फिटनेस जांच किए जाने के लिए पिछले 6 महीने में प्रदेश के ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर में आटोमेटड टेस्टिंग स्टेशन (ATS) स्टेशन स्थापित किए गए है। इन स्टेशन पर विभाग की तरफ से पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी किए गए हैं। 8 ATS के निर्माण के लिए प्राथमिक पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी किया गया है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो