whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

MP में 'COW एंबुलेंस' बनकर तैयार, 1962 डॉयल करते ही घायल और बीमार गाय को मिलेगा इलाज

05:39 PM May 10, 2023 IST | Arpit Pandey
mp में  cow एंबुलेंस  बनकर तैयार  1962 डॉयल करते ही घायल और बीमार गाय को मिलेगा इलाज
COW Ambulance Madhya Pradesh

COW Ambulance Madhya Pradesh: शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश में एक नई पहल शुरू की है। अब प्रदेश में घायल और बीमार गायों को इलाज जल्दी मिलना शुरू होगा। क्योंकि पूरे प्रदेश में ‘COW एंबुलेंस शिवराज सरकार ने शुरू की है। जो घायल और बीमार गायों को इलाज के लिए पशु अस्पताल पहुंचाएगी।

1962 डायल करने पर पहुंचेगी एंबुलेंस

मध्य प्रदेश में ‘COW एंबुलेंस’ बनकर तैयार हो गई हैं, इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। घायल और बीमार गायों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए 1962 करने पर ‘COW एंबुलेंस’ आपके पास पहुंचेगी। प्रदेश के सभी 52 जिलों को 7 से 8 cow एम्बुलेंस मिलेगी। जिनका इस्तेमाल जिले में गायों का इलाज कराने में किया जाएगा। जिले के हर ब्लॉक में यह एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी।

12 मई को सीएम शिवराज देंगे सौगात

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12 मई को प्रदेश को ‘COW एंबुलेंस’ की सौगात देंगे। इन गाड़ियों में चलित पशु चिकित्सक यूनिट के लिए फैब्रिकेटेड गाड़ियां भी उपलब्ध कराई जाएगी। इन गाड़ियों का संचालन जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता वाली पशु कल्याण समिति करेगी।

403 एंबुलेंस मिलेगी

फिलहाल पूरे प्रदेश को 406 ‘COW एंबुलेंस’ मिलेगी। जिसमें 406 पशु चिकित्सक, ड्राइवर और क्लीनर आउटसोर्स किए गए है। एंबुलेंस को हर महीने 35000 रुपए दवाइयों के लिए और 33000 रुपए डीजल के दिए जाएंगे। खास बात यह है कि इनमें सड़क किनारे दुर्घटनाग्रस्त पशुओं के इलाज को वरीयता दी जाएगी, जहां मौके पर पहुंचकर घायल पशु को इलाज दिया जाएगा, अगर हालत गंभीर होगी तो पशु चिकित्सालय की सेवाएं ली जाएंगी। जिसके लिए राज्य स्तरीय कॉल सेंटर भी बनाया गया है।

कॉल सेंटर में तैनात रहेंगे 15 कॉल एग्जीक्युटिव और 5 पशु चिकित्सक मौजूद रहेंगे, जो 24 घंटे लोगों को एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। यानि यह सब ऑपरेटिंग का काम पूरा करेंगे।

(lapeerhealth)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो