whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bhojshala ASI Survey: धार भोजशाला में सर्वे पर रोक लगाने से क्यों हुआ 'सुप्रीम' इनकार?

MP Dhar Bhojshala ASI Survey: सुप्रीम कोर्ट ने धार भोजशाला में ASI सर्वे रोकने की याचिका को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को पहले हाई कोर्ट जाना चाहिए।
05:14 PM Apr 05, 2024 IST | Pooja Mishra
bhojshala asi survey  धार भोजशाला में सर्वे पर रोक लगाने से क्यों हुआ  सुप्रीम  इनकार

MP Dhar Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश के धार के भोजशाला में पिछले 15 दिनों से आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम सर्वे कर रही है। वहीं इस बीच सुप्रीम कोर्ट में बाबा कमांल मौलाना के वंशज मोइनुद्दीन द्वारा भोजशाला में ASI के सर्वे के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज करते हुए मोइनुद्दीन को हाई कोर्ट जाने के लिए कहा है। वहीं हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री और गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला के उस पिलर बेस की क्लीनिंग हो गई है, जिसका जिक्र किया गया था।

खुदाई में मिला पिलर और सीढ़ी

रंजना अग्निहोत्री ने बताया कि भोजशाला के सर्वे के दौरान पिलर बेस के साथ-साथ कुछ सीढ़ियाँ भी मिली हैं जिसे देखकर लगता है कि अंदर की तरफ जाने वाला रास्ता मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि भोजशाला में सर्वे के दौरान एक दीवार भी दिखाई दी है, उसकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि ASI की सर्वे टीम जांच के लिए लोहे की कंघी, प्लास्टिक की कंघी और प्लास्टिक के ब्रश का इस्तेमाल किया जा रहा है। सर्वे टीम इन सभी जगहों के आस-पास फावड़े से भी खुदाई कर रही है। मिलने वाले साक्ष्यों को केमिकल के साथ धो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों पर सरकार की लगाम; नहीं बदल सकते यूनिफार्म और कोर्स, नई गाइडलाइन जारी

तहखाने मिलने की संभावना 

रंजना अग्निहोत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि ASI की सर्वे टीम धुलाई के लिए किन केमिकल का इस्तेमाल कर रही है। फिलहाल वॉशिंग क्लीनिंग और ब्रशिंग एक्सकैवेशन का काम चल रहा है। पश्चिमी दीवार पर जो पिलर बेस मिला था, उसकी वॉशिंग क्लीनिंग हो गई है। वहीं उत्तरी दीवार से सटी हुई जो सीड़िया मिली थी, उस जगह कि 3 सीढ़ियां एकदम क्लियर मिली हुई है। इन सीढ़ियों को लेकर अंदाजा गया जा रहा है कि इसका रस्ता नीचे के तहखाने मिल सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो