whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आतंकी फैजान कौन? कुख्यात भटकल को मानता है हीरो, दहशत फैलाना चाहता था 'साइको'

Indian Mujahideen Militant Arrest: मध्य प्रदेश के खंडवा से गिरफ्तार आतंकी फैजान से पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। फैजान आतंकी रियाज भटकल को हीरो मानता था। वह उसकी तर्ज पर दहशत फैलाना चाहता था। फैजान कर्नाटक में जाकर रियाज भटकल का घर भी देख चुका है।
03:36 PM Jul 05, 2024 IST | Parmod chaudhary
आतंकी फैजान कौन  कुख्यात भटकल को मानता है हीरो  दहशत फैलाना चाहता था  साइको
Terrorist Faizan

Madhya Pradesh Crime News: मध्य प्रदेश के खंडवा में शुक्रवार सुबह 04 बजे एटीएस ने रेड कर इंडियन मुजाहिदीन (IM) के आतंकी फैजान को गिरफ्तार किया है। फैजान शेख लेथ मशीन पर काम करने वाला मामूली शख्स है। लेकिन उसके मंसूबे दहला देने वाले हैं। इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के कुख्यात आतंकी यासीन और उसके भाई रियाज भटकल को वह अपना हीरो मानता था और उनकी तरह आतंकी राह पर चलना चाहता था। वह भटकल से इस तरह प्रेरित था कि कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ में रहने वाले यासीन व रियाज के घर भी जा चुका है।

पिता चलाते हैं लेथ मशीन की दुकान

फैजान प्रतिबंधित संगठन सिमी से जुड़े रकीब कुरैशी का खास था। यह आतंकी युवाओं को बरगलाकर अपना नेटवर्क बनाता है। फैजान के परिवार में माता-पिता व एक भाई है। पिता की जूनी इंदौर लाइन पर लेथ मशीन की दुकान है। उसी में फैजान काम करता था। रकीब आईएसआईएस संगठन से भी जुड़ा है। फैजान व रकीब दोनों की जिहादी मानसिकता थी। फैजान के बारे में क्षेत्र के लोग बताते हैं कि वह साइको किस्म का है।

वह आतंकी रियाज भटकल को हीरो मानता है। इसलिए रियाज के कर्नाटक स्थित घर भी जा चुका है। वहां उसका घर देखा और उसके बारे में जानकारी भी ली। फैजान भटकल के आतंकी संगठन आईएम से जुड़कर उसकी तरह दहशत फैलाना चाहता था। एनआईए की टीम मई 2023 में जब आतंकी नेटवर्क की छानबीन करने खंडवा आई थी, तब फैजान से भी शक के आधार पर पूछताछ हुई थी। फैजान पर इंटेलिजेंस की नजर लंबे समय से थी। सोशल मीडिया व इंटरनेट पर चल रही उसकी गतिविधियों को देख टीम ने साक्ष्य जुटाए थे। फिर फैजान को गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें:Dev Prakash Madhukar: हाथरस हादसे का मुख्य आरोपी, मनरेगा में करता था काम, फिर बना बाबा का सेवादार

फैजान के पास से एटीएस को भारी मात्रा में आईएम, आईएसआईएस और अन्य आतंकी संगठनों का जिहादी साहित्य, फोन, 01 पिस्तौल, 05 जिंदा कारतूस और सिमी सदस्यता के फॉर्म मिले हैं। इसके साथ ही जब्त मोबाइल और डिजिटल डिवाइस में आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन, आईएसआईएस, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा के जिहादी साहित्य, वीडियो मिले हैं। आतंकी फैजान से पूछताछ में पता लगा है कि उसके टारगेट पर एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड के तेजतर्रार अफसर थे।

कोलकाता, कश्मीर समेत देश के कई हिस्सों में भी फैजान जा चुका है। फैजान को हथियार उपलब्ध करवाने वालों की भी तलाश टीम कर रही है। पिछले कुछ साल में मध्य प्रदेश में PFI, HUT, अल सुफ़ा, JMB, ISIS से जुड़े कई लोग अरेस्ट किए गए हैं। फैजान से पूछताछ में कई और संदिग्धों के नाम सामने आए हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो