होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'लाड़ली बहनों को लघु उद्योगों से जोड़कर उनका आर्थिक विकास संभव कराएंगे', समीक्षा बैठक में CM मोहन यादव का दावा

Small Scale Industries For Women: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों और योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि लाड़ली बहनों को लघु उद्योग और व्यवसाय की गतिविधियों से जोड़ा जाए।
11:10 AM Oct 05, 2024 IST | Deepti Sharma
cm mohan yadav news
Advertisement

Small Scale Industries For Women: मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्रालय में संपन्न बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों और योजनाओं की समीक्षा हुई। महिला एवं बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया भी मौजूद थीं। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने निर्देश दिए कि लाड़ली बहनों को लघु उद्योग और व्यवसाय की गतिविधियों से जोड़ा जाए। हुनरमंद लाड़ली बहनों को चिन्हित कर लघु उद्योगों से जोड़ा जाएगा तो उनके आर्थिक उन्नयन का मार्ग प्रशस्त होगा। हितग्राही बहनों को यह लाभ दिलवाया जाए।

Advertisement

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य में सीएसआर फंड का उपयोग किया जाए। आंगनवाड़ी केंद्रों को व्यवस्थित और सुविधाजनक बनाने के लिए प्राप्त जन सहयोग सराहनीय है। बैठक में जनजातीय बहुल क्षेत्र में आंगनवाड़ी केंद्रों को अधिक प्रभावी बनाने के संबंध में भी चर्चा हुई। प्रदेश में 97 हजार 339 आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। इनसे 81 लाख महिलाएं और बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री यादव ने मिशन वात्सल्य सहित अलग-अलग कार्यक्रम की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री यादव ने मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण, पूरक पोषण आहार कार्यक्रम, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (PM Jan-Man), शाला पूर्व शिक्षा गतिविधि, आंगनवाड़ी सेवाओं के सुचारू संचालन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, वन स्टॉप सेंटर शक्ति अभिनंदन अभियान के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में बताया गया कि महिलाओं के लिए प्रदेश में शक्ति सदन और सखी निवास संचालित हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश अग्रणी

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश देश में अव्वल है। साल 2024 -25 में प्रदेश में 2 लाख 46 हजार 185 हितग्राही रजिस्टर्ड हैं। योजना शुरू होने से अब तक 1191 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान हितग्राहियों को किया गया है। योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की हानि की आंशिक क्षति पूर्ति के रूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान करना और दूसरे प्रसव पर बालिका जन्म को प्रोत्साहित करना शामिल है।

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का क्रियान्वयन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम प्रावधान के अनुक्रम में एक जनवरी 2017 से शुरू किया है। मुख्यमंत्री यादव ने मिशन वात्सल्य के तहत फोस्टर केयर की मॉनिटरिंग के निर्देश भी दिए।

बैठक में मुख्य सचिव अनुराग जैन, मुख्यमंत्री कार्यालय में अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा, मुख्यमंत्री कार्यालय और महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला, प्रमुख सचिव वित्त मनीष रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव राघवेंद्र कुमार सिंह और अन्य सीनियर अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  ‘PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में देश लगातार बढ़ रहा है आगे’, दीक्षांत समारोह में बोले CM मोहन यादव

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
Advertisement
Advertisement