होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महाराष्ट्र में BJP ने 100 सीटों पर तय किए नाम, कितनी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी?

BJP First List Released: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी पहली लिस्ट जल्द जारी कर सकती है। पार्टी इस बार 164 से अधिक सीटों पर मैदान में उतरने की तैयारी में है। हालांकि वह कुछ सीटें छोटे सहयोगी दलों को भी दे सकती है।
10:02 AM Oct 15, 2024 IST | Rakesh Choudhary
BJP First List Released
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की केंद्रीय नेतृत्व की स्थानीय इकाई के नेताओं के साथ बैठक हुई। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, देवेंद्र फडणवीस, चंद्रशेखर बावनकुले और चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव शामिल हुए। सूत्रों की मानें तो पहली बैठक में पार्टी ने 100 सीटों पर नाम तय कर लिए हैं। ये 100 सीटें वे हैं जहां पर पार्टी ने पिछली बार जीत दर्ज की थी। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 16 अक्टूबर को होगी, जिसमें महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव को लेकर पहली सूची जारी की जाएगी।

Advertisement

बीजेपी मौजूदा विधायकों के साथ ही इस लिस्ट में कुछ हारी हुई सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर सकती है। लगभग 4 घंटे तक चली बैठक में सभी 288 सीटों को लेकर प्रजेंटेशन राज्य इकाई के नेताओं द्वारा दिया गया। हालांकि चर्चा केवल उन्हीं सीटों पर हुई, जिस पर पार्टी चुनाव लड़ रही है। बता दें कि बीजेपी ने 2019 का चुनाव 164 सीटों पर लड़ा था, ऐसे में इस बार पार्टी 170 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

सत्ता विराधी लहर से निपटना बड़ी चुनौती

बैठक में सहयोगी दलों के साथ मिलकर एंटी इनकंबेंसी से निपटने को लेकर चर्चा की गई। लोकसभा चुनाव की गलतियां पार्टी विधानसभा चुनाव में न दोहराएं, इसको लेकर मंथन किया गया। सूत्रों की मानें तो पार्टी विदर्भ, मुंबई और उत्तर महाराष्ट्र की अधिकांश सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि शिवसेना कोंकण और उत्तर महाराष्ट्र की सीटों पर और एनसीपी पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा की सीटों पर चुनाव लड़ेगी। महायुति में सीट बंटवारे पर भी सहमति बन गई है। कुछ सीटों की अदला-बदली तीनों ही पार्टियां आपस में कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के लिए क्या है कांग्रेस की रणनीति, शिवसेना (UBT) के साथ कई सीटों पर पेंच, मेनिफेस्टो पर भी नया प्लान

Advertisement

सीट बंटवारे पर आखिरी फैसला जल्द

बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में सहयेागी दलों के बीच आपसी समन्यवय बनाए रखने को लेकर भी बैठक हुई। बैठक में इसकी भी चर्चा हुई कि जिन सांसदों के टिकट लोकसभा चुनाव में कटे थे या जो उम्मीदवार लोकसभा चुनाव में हार गए थे उन्हें टिकट नहीं दिया जाएगा। पार्टी जिताऊ उम्मीदवार और सामाजिक समीकरणों को ध्यान में रखकर ही उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। चर्चा है कि अजित पवार और एकनाथ शिंदे भी जल्द ही दिल्ली आकर जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह से मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद सीट बंटवारे को लेकर आखिरी एलान हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र विधानपरिषद में मनोनीत विधायकों के नाम तय; BJP, शिवसेना और NCP को कितनी सीटें?

Open in App
Advertisement
Tags :
BJP Candidate ListMaharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement