whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

100 से ज्यादा सीटें और CM पद... महाराष्ट्र में अचानक ताकतवर क्यों हुई कांग्रेस?

Congress Demand CM Post: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले एमवीए में सीट शेयरिंग को लेकर रार होना तय है। इसकी वजह है चुनाव में कांग्रेस का 100-125 सीटों पर चुनाव लड़ना। ऐसे में अब यह देखना होगा कि क्या कांग्रेस की मांगों से सहयोगी दल सहमत होंगे?
10:21 AM Sep 30, 2024 IST | Rakesh Choudhary
100 से ज्यादा सीटें और cm पद    महाराष्ट्र में अचानक ताकतवर क्यों हुई कांग्रेस
Congress Demand CM Post in Maharashtra

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में चुनाव आयोग कभी भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। महाअघाड़ी और महायुति गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर लगातार बातचीत जारी है। इस बीच अटकलें हैं कि महाअघाड़ी गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कांग्रेस आलाकमान 100 से अधिक सीटों की डिमांड कर सकता है। इससे पहले 2019 में पार्टी गठबंधन में डिप्टी सीएम का पद भी नहीं मांग पाई थी।

Advertisement

सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस के हौंसले बुलंद है। यह पार्टी की रणनीति थी कि अगर वह लोकसभा में सबसे अधिक सीटें जीतती हैं तो विधानसभा में वह सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इतना ही नहीं सीएम पद पर भी वे नजर बनाए हुए हैं। कांग्रेस के स्थानीय नेताओं को भरोसा था कि अगर वे रिजल्ट देने में कामयाब रहे तो विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण उनके पक्ष में रहेगा।

कुछ ऐसे थे लोकसभा के नतीजे

बता दें कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें उसे 13 सीटों पर जीत मिली। वहीं शिवसेना ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें उसे 9 सीटों पर जीत मिली। जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 10 में 8 सीटें जीतने में सफल रही।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः 7 दिन में हिज्बुल्लाह के 7 कमांडर ढेर, 105 की मौत, लेबनान में इजरायल के हमले से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स

यह हो सकता है संभावित सीट शेयरिंग फाॅर्मूला

सूत्रों की मानें तो एमवीए में कांग्रेस 288 में से 110-115 सीटें जीतने की तैयारी कर रहा है। वहीं उद्धव की पार्टी शिवसेना 90-95 और एनसीपी शरद पवार 80-85 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। हालांकि अब देखना यह है कि सीएम पद को लेकर मची रार के बीच अब सीटों के बंटवारे पर एमवीए में कैसे सहमति बनेगी।

Advertisement

जानें आगे क्या होगा?

कुछ दिनों पहले जब सीएम पद को लेकर उद्धव ठाकरे साथी दलों के साथ बातचीत कर रहे थे तो कांग्रेस ने कहा कि सीएम पद को लेकर फैसला चुनावी नतीजों के बाद किया जाएगा। इसके बाद उद्धव ठाकरे और उनके सहयोगियों ने इस प्रकार की बातचीत को हवा देनी बंद कर दी। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सहयोगी दलों के साथ मीटिंग करनी शुरू कर दी है। वहीं सीट बंटवारे में भी उद्धव ठाकरे 100 से कम सीटों पर चुनाव लड़े ऐसी संभावना फिलहाल तो नजर नहीं आती।

ये भी पढ़ेंः हमास-हिजबुल्लाह के बाद अब हूतियों की बारी, इजराइल ने यमन में पावर प्लांट-बंदरगाह तबाह किए, कई मरे

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो