whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

महाराष्ट्र में कांग्रेस-शिवसेना के बीच सीट बंटवारे पर फंसा पेंच, 12 सीटों पर नहीं बन पाई सहमति

Shiv Sena Congress Seat Sharing Formula: महायुति में जहां सीट शेयरिंग फाॅर्मूला फाइनल हो चुका है। तो वहीं दूसरी ओर महाअघाड़ी में अभी 12 सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है। बीजेपी की अगुवाई वाले महायुति में सीट बंटवारा फाइनल हो चुका है।
11:34 AM Oct 21, 2024 IST | Rakesh Choudhary
महाराष्ट्र में कांग्रेस शिवसेना के बीच सीट बंटवारे पर फंसा पेंच  12 सीटों पर नहीं बन पाई सहमति
Congress Shiv sena dispute on Seat Sharing in Maharashtra

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान हो चुका है। प्रदेश की सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। महायुति में जहां सीट शेयरिंग फाॅर्मूला फाइनल हो चुका है। तो वहीं दूसरी ओर महाअघाड़ी में अभी 12 सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है। इस बीच में महाराष्ट्र को लेकर कांग्रेस की केंद्रीय सीईसी की बैठक होने वाली थी, लेकिन वह भी ऐन वक्त पर टल गई।

Advertisement

बीजेपी की अगुवाई वाले महायुति में सीट बंटवारा फाइनल हो चुका है। बीजेपी 155, शिवसेना 78 और एनसीपी 55 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। इसके इतर बीजेपी 155 में से 99 उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है। पार्टी ने रविवार रात 99 सीटों में से 89 उम्मीदवार रिपीट किए हैं। वहीं 10 विधायकों का टिकट काटा गया है। इस बीच महाअघाड़ी में 12 सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है। ये 12 सीटें आरमोरी, गढ़चिरौली, गोंदिया, भंडारा, चिमुर, बल्लारपुर, चंद्रपुर, रामटेक, कामठी, दक्षिण नागपुर, अहेरी और भद्रावती वरोरा हैं। इन 12 सीटों को लेकर कांग्रेस और शिवसेना उद्धव के बीच टकराव हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में चुनाव से पहले RSS एक्टिव, डिकोड हुआ प्लान, ग्राउंड पर उतारी स्पेशल टोलियां

Advertisement

इसलिए फंसा है पेंच

बता दें कि ये सभी सीटें विदर्भ की है। शिवसेना का कहना है कि लोकसभा में रामटेक और अमरावती विदर्भ के दोनों चुनाव शिवसेना उद्धव ने कांग्रेस को दिए थे। ऐसे में विदर्भ की इन 12 सीटों पर शिवसेना उद्धव ही चुनाव लड़ेंगी। मजे की बात है कि जिन 12 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के लिए कांग्रेस और शिवसेना में ठनी है वहां पर 2019 में बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवारों का कब्जा था। इतना ही नहीं अहेरी और चंद्रपुर सीट तो एनसीपी शरद गुट भी दावा ठोंक रहा है।

Advertisement

रणनीतिक तौर पर महायुति को बढ़त

महाराष्ट्र चुनाव को लेकर वोटिंग में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। इस बीच विपक्ष के सीट बंटवारे को लेकर विवाद अब गहराता जा रहा है। अगर समय पर इन सीटों का हल नहीं निकलता है तो गठबंधन को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन ने न सिर्फ सीट बंटवारा फाइनल किया है बल्कि उम्मीदवारों के नाम का एलान भी कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः Maharashtra: पूर्व CM की बेटी को टिकट, 13 महिलाएं, 10 SC/ST; जानें BJP की पहली लिस्ट की 5 बड़ी बातें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो