खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

महाराष्ट्र NDA में CM फेस को लेकर घमासान, सीट बंटवारे पर भी नहीं बन रही बात

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी और उसके सहयोगी दलों में सीएम फेस और सीटों के बंटवारे को लेकर विवाद सामने आया है। तीनों ही दल एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में चुनाव लड़ने पर सहमत है लेकिन चुनाव के बाद की परिस्थितियों को लेकर सभी ने चुप्पी साध रखी है।
10:23 AM Jul 27, 2024 IST | Rakesh Choudhary
महाराष्ट्र एनडीए में सीएम फेस को लेकर घमासान
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में अक्टूबर 2024 में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। ऐसे में चुनाव आयोग सितंबर के पहले सप्ताह में कभी भी चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। इस बीच चुनाव की तैयारी में जुटे महायुति गठबंधन में सीएम फेस को लेकर घमासान मच गया है। शिवसेना, एनसीपी और बीजेपी तीनों की ओर से इसे लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। हालांकि तीनों ही दल इस बात पर एकराय है कि इस बार का विधानसभा चुनाव सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा।

Advertisement

महायुति में असली घमासान की वजह यह है कि अगर गठबंधन की सत्ता में वापसी होती है तो सीएम कौन होगा? सूत्रों की मानें तो एक नेता ने कहा कि जिस पार्टी के पास सबसे ज्यादा सीटें होंगी वही सीएम पद के लिए दावा करेगी। बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले के अनुसार अमित शाह ने कहा कि आगामी चुनावों में महायुति की सरकार बनेगी। सीएम पद को लेकर कोई विवाद नहीं है। बीजेपी अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी क्योंकि हमारे पास पहले से ही ज्यादा सीटें हैं। ऐसे में हम अपने नेतृत्व में सरकार बनाएंगे। वहीं एनसीपी अजित गुट के अनुसार पार्टी शिंदे के नेतृत्व में चुनाव लड़ने पर सहमत है लेकिन उसकी बाद की परिस्थितियों पर पार्टी फिलहाल चुप्पी साधे हुई है।

शिंदे के नेतृत्व में लड़ेंगे चुनाव

वहीं इस पूरे मामले को लेकर एनसीपी के एक नेता ने कहा कि पार्टी इस बात पर एकमत है कि चुनाव एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। इस मुद्दे पर कुछ दिनों पहले एक जाॅइंट मीटिंग हुई थी। उन्होंने कहा कि यही बात बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने भी कही। लेकिन चुनाव के बाद क्या होगा इसको लेकर अभी बात करना थोड़ी जल्दबाजी होगी।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में तय होगी UP की राजनीति, PM मोदी और CM योगी की मुलाकात के सियासी मायने

Advertisement

सीट बंटवारे पर मचा घमासान

महायुति में सीटों के बंटवारे को लेकर भी सहमति नहीं बनी है। जानकारों की मानें तो 288 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी 150 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा कर रही है। जबकि अजित पवार की एनसीपी भी 100 सीटों पर दावा ठोंक रही है। वहीं एकनाथ शिंदे की शिवसेना भी 100 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कह चुकी है। ऐसे में सीट बंटवारे को लेकर भी तीनों दलों के बीच रार छिड़ी हुई है।

ये भी पढ़ेंः  नीति आयोग की बैठक में 7 राज्यों के CM नहीं होंगे शामिल, इंडिया ब्लॉक क्यों कर रहा बॉयकॉट?

Advertisement
Tags :
Ajit PawarDevendra FadnavisEknath Shindemaharashtra assembly election
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement