होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Maharashtra Election Date : 9.63 करोड़ वोटर, 1 लाख पोलिंग बूथ, 288 सीटों पर एक चरण में मतदान, जानें कब होगी वोटिंग-काउंटिंग?

Maharashtra Assembly Election 2024 : महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव कब होंगे? इसे लेकर चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। महाराष्ट्र में एक ही चरण में मतदान होगा। आइए जानते हैं कि कब डाले जाएंगे और कब आएंगे परिणाम?
03:26 PM Oct 15, 2024 IST | Deepak Pandey
महाराष्ट्र चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने प्रेसवार्ता की।
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024 Date Announcement : महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखों को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया। चुनाव आयोग ने कहा कि महाराष्ट्र में एक चरण में ही मतदान होगा। 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं, जहां चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र में महायुति और महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। दोनों महागठबंधन में प्रमुख तीन-तीन पार्टियां शामिल हैं।

Advertisement

महाराष्ट्र में कब डाले जाएंगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक फेज में वोटिंग होगी। मतदाता 20 नवंबर को वोट डालेंगे और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। इसे लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है।

Advertisement

पोलिंग बूथों पर होंगी सभी सुविधाएं

उन्होंने कहा कि हाल ही में महाराष्ट्र में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया गया था। राज्य में 9 करोड़ 63 लाख वोटर हैं। वोटिंग के लिए 1 लाख 186 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। सभी बूथों में सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 85 साल से अधिक आयु वाले वोटर घर से वोट डाल सकेंगे। चुनाव प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी। हर जिले में कंट्रोल रूम भी स्थापित होंगे, जो सभी पोलिंग बूथों पर नजर रखेंगे।

महागठबंधन के बीच सीट शेयरिंग पर मंथन जारी

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म होगा। इससे पहले ही विधानसभा चुनाव खत्म हो जाएगा। इस बार चुनाव में दो महागठबंधन के बीच चुनाव मुकाबला होगा। इसे लेकर महागठबंधनों के बीच सीट शेयरिंग पर मंथन जारी है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement