होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महाराष्ट्र चुनावः NDA में सीटों का फाइनल बंटवारा! BJP, शिवसेना और NCP को कितनी सीटें?

NDA Final Seat Sharing Formula: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों के एलान के बीच एनडीए में सीट बंटवारे पर आम सहमति बन गई है। 90 प्रतिशत सीटों का बंटवारा फाइनल हो चुका है।
08:29 AM Oct 16, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान हो चुका है। प्रदेश में एक ही चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। इस बीच एनडीए में सीट बंटवारे पर आम सहमति बन गई है। जानकारी के अनुसार 90 प्रतिशत सीटों का बंटवारा फाइनल हो चुका है। 288 सीटों में से बीजेपी 158 पर शिवसेना शिंदे गुट 70 सीटों पर और एनसीपी अजित गुट 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। ऐसे में 278 सीटों पर तीनों दलों के बीच आम सहमति बन गई है। वहीं एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि महायुति गठबंधन के बीच महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में से 230 सीटों पर सहमति बन गई है। सीटों पर अंतिम फैसला होने के बाद हम मीडिया को इस बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Advertisement

इससे पहले बीजेपी करीब 100 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में सोमवार को हुई कोर ग्रुप की बैठक में सीटों को लेकर अंतिम फैसला ले लिया गया। वहीं मंगलवार को सीईसी की बैठक भी हुई। जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हुए। ऐसे में बीजेपी आज झारखंड और महाराष्ट्र में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

लोकसभा के आधार पर हुआ सीटों का बंटवारा

बता दें कि महायुति में सीटों का बंटवारा लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन के आधार पर हुआ है। ऐसे में सबसे अधिक सीटों यानि 158 सीटों पर बीजेपी, 70 सीटों पर शिवसेना और एनसीपी 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लोकसभा चुनाव में शिवसेना ने 15 सीटों पर चुनाव लड़ा और उनमें से 7 सीटों पर जीत दर्ज की और एनसीपी ने 4 सीटों पर चुनाव लड़ा लेकिन सिर्फ एक सीट जीतने में सफलता हासिल की। वहीं बीजेपी 28 सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ 9 सीटें जीतने में कामयाब हो सकी।

ये भी पढ़ेंः तीन स्टेट में दो दिन बारिश से नहीं मिलेगी राहत! बस, ट्रेन और हवाई सेवाएं प्रभावित

Advertisement

छोटी पार्टियों को सीटें देगी बड़ी पार्टियां

इसके अलावा पार्टी ने आरपीआई (ए), राष्ट्रीय समाज पक्ष, जन सुराज्य शक्ति और निर्दलीय कोटे जैसे छोटे सहयोगियों को उनक गठबंधन कोटे से सीटें दी जाएंगी। बता दें कि बीजेपी ने 2019 में 164 सीटों पर चुनाव लड़कर 105 सीटें जीती थीं। वो 160 सीटों पर चुनाव लड़ने की सोच रही है। हालांकि गठबंधन में सीएम फेस को लेकर कोेई फैसला नहीं हुआ है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी और एनसीपी एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में चुनाव लड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों से पहले सरकार का बड़ा ऐलान, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस

Open in App
Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024NDASeat Sharing Formula
Advertisement
Advertisement