होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस मांग रही 'पेड' आवेदन; टिकट के लिए देनी होगी कितनी रकम?

Maharashtra Assembly Election : महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसे लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी तेज कर दी। इस बीच एमवीए के घटक दल कांग्रेस ने बड़ा फैसला लिया। पार्टी ने चुनाव के इच्छुक उम्मीदवारों से पेड आवेदन मांगे हैं।
10:31 PM Jul 06, 2024 IST | Deepak Pandey
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024 : लोकसभा चुनाव के बाद सबकी निगाहें विधानसभा चुनावों पर टिकी हैं। इस साल के अंत में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) के सहयोगी दल कांग्रेस ने चुनाव लड़ने वाले इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं, लेकिन यह आवेदन पेड होगा। पार्टी ने कैटेगरी वाइज अलग-अलग आवेदन फीस तय की है। आइए जानते हैं कि टिकट के लिए कितनी देनी होगी रकम?

Advertisement

जानें कितनी देनी होगी रकम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने एक हैरान करने वाला फैसला लिया है। विधानसभा चुनाव में टिकट के दावेदारों को अब आवेदन शुल्क अदा करना पड़ेगा। अगर कोई दावेदार जनरल कैटेगरी में चुनाव लड़ने के लिए टिकट चाहता है तो उसे 20 हजार रुपये आवेदन शुल्क देने पड़ेगा, जबकि एससी-एसटी श्रेणी और महिलाओं के लिए यह फीस 10 हजार रुपये निर्धारित की गई है।

यह भी पढे़ं : चोर-बदमाशों की सरकार…जनता ने लात मारकर नकारा…संजय राउत ने शिंदे सरकार को पानी पी-पीकर क्यों कोसा?

Advertisement

10 अगस्त से पहले जमा करने होंगे आवेदन

पेड आवेदन से संबंधित निर्देश के लिए सभी जिला पार्टी इकाइयों और अन्य पदाधिकारियों को एक पत्र भी जारी किया गया है। पार्टी के नए या पुराने सदस्यों को 10 अगस्त से पहले जिला पार्टी कार्यालयों या क्षेत्रीय कार्यालय में शुल्क के साथ अपने दस्तावेज जमा कराने होंगे। वहीं, हरियाणा और झारखंड में भी इसी तरह का अभियान चलाया जा रहा है। इसका मकसद अच्छे उम्मीदवारों की तलाश करना है।

यह भी पढे़ं : उद्धव ठाकरे नहीं होंगे MVA के CM फेस; शरद पवार ने बताया कैसे चुनेंगे महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री?

महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए मांगे गए हैं फार्म

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि पूरे महाराष्ट्र में फैले लाखों पार्टी कार्यकर्ताओं में से असाधारण नेतृत्व क्षमता वाले उम्मीदवारों को सामने लाने और उन्हें उचित महत्व देने के लिए यह फैसला लिया गया है। अगर संभव हुआ तो ऐसे कार्यकर्ताओं को सपोर्ट करके चुनावी मैदान में भी उतराने का प्रयास है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024maharashtra news
Advertisement
Advertisement