whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बसों में होगा फ्लाइट जैसा वेलकम! एयर होस्टेस की तर्ज पर दिखेंगी 'शिवनेरी सुंदरी', जानें पूरा प्लान

Shivneri Sundari Recruitment Plan: महाराष्ट्र सरकार ने एक खास योजना तैयार की है। जिसके तहत यात्रियों को अब स्टेट ट्रांसपोर्ट की ई-शिवनेरी बसों में फ्लाइट्स जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। पूरा प्लान क्या है, इससे यात्रियों को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी? विस्तार से इसके बारे में जान लेते हैं।
11:02 PM Oct 01, 2024 IST | Parmod chaudhary
बसों में होगा फ्लाइट जैसा वेलकम  एयर होस्टेस की तर्ज पर दिखेंगी  शिवनेरी सुंदरी   जानें पूरा प्लान

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार अब बसों में अपने यात्रियों को फ्लाइट्स की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए खास योजना लेकर आई है। स्टेट ट्रांसपोर्ट की ई-शिवनेरी बसों में अब हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट नर्स (शिवनेरी सुंदरी) की नियुक्ति की जाएगी। ई-शिवनेरी की अधिकतर बसें मुंबई-पुणे रूट पर चलती हैं। हवाई सेवाओं की तर्ज पर यात्रियों की मदद के लिए सरकार प्लान लेकर आई है। स्टेट ट्रांसपोर्ट निगम के अध्यक्ष भरत गोगावले ने फैसले के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि स्टेट ट्रांसपोर्ट निगम की बैठक हुई थी। जिसमें विभिन्न विभागों के 70 से अधिक मुद्दों पर चर्चा कर मंजूरी प्रदान की गई।

Advertisement

यह भी पढ़ें:99 रुपये में मिलेगी शराब की बोतल, इस राज्य ने बदली आबकारी नीति; लाइसेंस को लेकर किए गए ये बड़े बदलाव

मुंबई-पुणे रूट पर चलने वाली ई-शिवनेरी बसों में यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए नर्सों को तैनात करने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा स्व. आनंद दिघे की स्मृति में स्टेट ट्रांसपोर्ट के 343 बस स्टेशनों पर 'आनंद स्वास्थ्य केंद्र' नामक औषधालय शुरू करने का ऐलान किया गया है।

Advertisement

इन औषधालयों में न केवल बस यात्रियों बल्कि आसपास के लोगों को भी सस्ते दामों पर दवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। लोग अपने टेस्ट भी कम दामों पर यहां करवा सकेंगे। हर बस अड्डे पर औषधालय के लिए 400 से 500 स्क्वेयर फीट जगह उपलब्ध करवाई जाएगी। वहां हेल्थ चेकअप डिस्पेंसरी, पैथोलॉजी लैब और ड्रग स्टोर स्थापित किया जाएगा।

Advertisement

2500 बसें खरीदी जाएंगी

गोगावले ने बताया कि इन सेवाओं के बदले टिकटों के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। चंद्रपुर जिले के मूल और अमरावती जिले के धरणी में दो नए डिपो बनाए जाएंगे। जिसके बाद डिपो की कुल संख्या 253 हो जाएगी। निगम के प्रत्येक बस अड्डे पर महिला स्वयं सहायता समूहों को 10X10 आकार का एक स्टॉल उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें वे स्थानीय पदार्थों को बेच सकेंगी और इसके लिए उनसे नाममात्र किराया लिया जाएगा। बैठक में 2500 बसों की खरीद और 100 डीजल बसों को इलेक्ट्रिक में परिवर्तित करने को भी मंजूरी दी गई।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो