whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मुंबई में समुद्र में उठेंगी 5 मीटर ऊंची लहरें, भारी बारिश और हाईटाइड की चेतावनी, जानें कैसे हैं ताजा हालात?

Mumbai Weather Latest Update: मुंबई में बारिश से जलभराव के हालात हैं। मौसम विभाग ने भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी करके लोगों को चेतावनी दी है। हाई टाइट का अलर्ट भी जारी हुआ है। आइए जानते हैं कि देश की आर्थिक राजधानी के हालात कैसे हैं?
09:36 AM Jul 09, 2024 IST | Khushbu Goyal
मुंबई में समुद्र में उठेंगी 5 मीटर ऊंची लहरें  भारी बारिश और हाईटाइड की चेतावनी  जानें कैसे हैं ताजा हालात
मुंबई में ड्रेनेज सिस्टम फेल होने से सड़कें तालाब बनी हुई हैं।

Mumbai Weather Forecast IMD Alert: मानसून के बादल महाराष्ट्र में जमकर बरस रहे हैं। पिछले 3 दिन से मुंबई दरिया बना हुआ है। सड़कें और रेलवे ट्रैक तालाब बन गए हैं। हालांकि मंगलवार की सुबह मुंबई वासियों के लिए राहत भरी रही। बारिश रुकी और जलभराव कम हुआ। लोकल ट्रेन सर्विस बहाल हो गई, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की चेतावनी ने अभी भी महाराष्ट्र वासियों को डराया हुआ है।

मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक महाराष्ट्र में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया हुआ है। बीते दिन से हाई टाइड की चेतावनी है। अलर्ट के अनुसार, समुद्र में ज्वार भाटा आ सकता है, जिससे करीब 5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। इसे देखते हुए BMC ने लोगों को घरों के अंदर रहने की चेतावनी दी है। साथ ही मछुआरों और टूरिस्टों को समुद्र के आस-पास न जाने को कहा है। BMC मुंबई में हालातों पर नजर बनाए हुए है।

आज 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, महाराष्ट्र में 12 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है। 6 जिलों मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतारा में अच्छी बारिश होने की चेतावनी है। अगले 24 घंटों के लिए अलग से अलर्ट है, जिसके मुताबिक मुंबई शहर में भारी बारिश होने की संभावना है। रविवार रात को एक बजे से सुबह 7 बजे तक मुंबई में 7 घंटे में 300 मिलीमीटर बारिश हुई, जिसने पूरे मुंबई को तालाब बना दिया।

हाई टाइड को लेकर अलग से चेतावनी

मौसम विभाग ने मानसूनी परिस्थितियों को देखते हुए मुंबई के पास समुद्र में ज्वार भाटा आने का अलर्ट जारी किया है। अनुमान है कि समुद्र में हाई टाइड आ सकता है। करीब 5 मीटर ऊंची समुद्र लहरें उठ सकती हैं। इसे देखते हुए BMC ने लोगों, टूरिस्टों और मछुआरों को समुद्र से दूर रहने को कहा है। दिन में ही नहीं, रात में भी ऊंची लहरें देखने को मिल सकती हैं। रविवार को लो टाइड था, लेकिन सोमवार को हाई टाइड के आसार दिखे।

बारिश से सुविधाओं पर क्या असर पड़ा?

पिछले 3 दिन में मुंबई में हो रही बारिश से हालात काफी खराब रहे। सड़कें और रेलवे ट्रैक पर 2 से 3 फीट पानी खड़ा था। इससे जहां बसों और टैक्सियों के पहिए थम गए। वहीं लोकल ट्रेन सर्विस भी सस्पेंड करनी पड़ी, जो आज बहाल हुई। आगे भी भारी बारिश होने का अलर्ट देखते हुए मुंबई यूनिवर्सिटी में एग्जाम टाल दिए गए हैं। स्कूल-कॉलेज बंद हैं। पुणे, रायगढ़, नवी मुंबई में भी स्कूलों की छुट्टी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो