whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Hurun Billionaires List: बीजिंग से ज्यादा अरबपति मुंबई में, एशिया में नंबर 1; क्या है ग्लोबल रैंक?

Mumbai has more billionaires than Beijing: अरबपतियों की संख्या के मामले में मुंबई शहर ने चीन के बीजिंग को भी पीछे छोड़ दिया है और एशिया में पहले स्थान पर कब्जा जमाया है। Hurun Research की ओर से जारी 2024 Global Rich List में यह जानकारी सामने आई है।
09:53 AM Mar 26, 2024 IST | Gaurav Pandey
hurun billionaires list  बीजिंग से ज्यादा अरबपति मुंबई में  एशिया में नंबर 1   क्या है ग्लोबल रैंक
Mukesh Ambani

Mumbai has more billionaires than Beijing : भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में रहने वाले अरबपतियों की संख्या अब चीन की राजधानी बीजिंग से भी ज्यादा हो गई है। यह शहर पहली बार एशिया की अरबपति राजधानी बन गई है। यह जानकारी Hurun Research की 2024 Global Rich List में सामने आई है। मुंबई में 92 अरबपति हैं जबकि बीजिंग में इनकी संख्या 91 है। दुनियाभर की बात करें तो चीन में कुल अरबपतियों की संख्या 814 है जबकि भारत में 271 कुल अरबपति हैं।

पूरी दुनिया में मुंबई को कौन सा स्थान मिला?

शहरों की बात की जाए तो मुंबई एशिया में पहले स्थान पर है। वहीं, दुनियाभर के हिसाब से देखें तो यह शहर अब तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। Hurun की लिस्ट के अनुसार पहले स्थान पर न्यूयॉर्क है जो 119 अरबपतियों का घर है। न्यूयॉर्क को सात साल के बाद इस लिस्ट में पहली रैंक मिली है। दूसरे स्थान पर लंदन हैं जहां 97 अरबपति हैं। बता दें कि इस साल मुंबई मे 26 अरबपति बढ़े हैं जबकि बीजिंग में 18 कम हुए हैं। हालांकि, ग्लोबल रैंकिग में भारतीय अरबतियों की स्थिति थोड़ी सी कमजोर हुई है।

मुंबई के अरबपतियों की कुल संपत्ति कितनी?

सपनों की नगरी के नाम से मशहूर मुंबई के सभी अरबपतियों की कुल मिला कर संपत्ति 37 लाख करोड़ रुपये है। पिछले साल के मुकाबले इस आंकड़े में 47 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं, बीजिंग के अरबपतियों की कुल संपत्ति लगभग 22 लाख करोड़ रुपये है। बता दें कि बीजिंग के अरबपतियों की कुल संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 28 प्रतिशत की गिरावट आई है। मुंबई के वेल्थ सेक्टर्स में एनर्जी, फार्मास्यूटिकल्स हैं। मुकेश अंबानी जैसे अरबपतियों ने इन सेक्टर्स से अच्छा-खासा फायदा उठाया है।

किसकी संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ?

अरबपतियों की वैश्विक लिस्ट की बात करें तो इसमें भारत के अरबपतियों की संख्या थोड़ी सी कमजोर हो गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर रहे। गौतम अडानी को आठवां और एचसीएल के शिव नादर व उनके परिवार को 16 वां स्थान मिला है। मगर, सीरम इंस्टीट्यूट के सायरस एस पूनावाला की रैंकिंग गिरी है। उनकी रैंक 9 स्थानों की गिरावट के चलते 55वीं रही। सन फार्मास्यूटिकल्स के दिलीप संघवी को 61वां और कुमार मंगलम बिरला और राधाकृष्ण दमानी 100वें स्थान पर रहे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो