whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

महाराष्ट्र विधानपरिषद में मनोनीत विधायकों के नाम तय; BJP, शिवसेना और NCP को कितनी सीटें?

Maharashtra Legislative Council MLA: महाराष्ट्र विधान परिषद में राज्यपाल के द्वारा मनोनीत किए जाने वाले नाम तय कर लिए गए हैं। बता दें कि महाराष्ट्र विधानपरिषद् के लिए राज्यपाल द्वारा 12 विधायक मनोनीत किए जाते हैं। आज सीएम शिंदे नामों की घोषणा कर सकते हैं।
08:47 AM Oct 15, 2024 IST | Rakesh Choudhary
महाराष्ट्र विधानपरिषद में मनोनीत विधायकों के नाम तय  bjp  शिवसेना और ncp को कितनी सीटें
Maharashtra Legislative Council MLA Name Final

Maharashtra Legislative Council MLA: महाराष्ट्र विधान परिषद में राज्यपाल के द्वारा मनोनीत किए जाने वाले नाम तय कर लिए गए हैं। आज सीएम शिंदे नामों की घोषणा कर सकते हैं। बता दें कि महाविकास अघाड़ी सरकार के समय से ही मनोनीत विधायकों को लेकरण निर्णय लंबित था। उद्धव ठाकरे की अगुवाली वाली शिवसेना ने 12 सदस्यों की नियुक्ति के लिए तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से सिफारिश की थी। ऐसे में उस वक्त उन्होंने कोई निर्णय नहीं लिया।

Advertisement

इसके बाद महाअघाड़ी सरकार ने राज्यपाल द्वारा मनोनीत सदस्यों के मामले में कोर्ट में याचिका दायर की थी। हालांकि कोर्ट ने निर्णय नहीं सुनाया। इसके बाद महायुति सरकार ने 12 विधानपरिषद सदस्यों के नामों की सिफारिश राज्यपाल से की थी।

इस फाॅर्मूले पर बनी सहमति

बता दें कि पिछले दिनों हुई महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में शिंदे गुट के मंत्रियों ने मनोनीत सदस्यों की नियुक्ति का मुद्दा उठाया। इसके बाद बीजेपी आलाकमान ने एक फाॅर्मूला दिया जिसे बाकी घटक दलों ने भी स्वीकार कर लिया। बीजेपी आलाकमान ने 6ः3ः3 का फाॅर्मूला दिया। यानी बीजेपी को 6, शिंदे और अजित पवार गुट को 3-3 सीटें मिलनी थी।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के लिए क्या है कांग्रेस की रणनीति, शिवसेना (UBT) के साथ कई सीटों पर पेंच, मेनिफेस्टो पर भी नया प्लान

Advertisement

इन नामों की हो रही चर्चा

सूत्रों की मानें तो अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी से पंकज भुजबल, इंद्रिय नाईकवाडी के नाम सामने आए हैं। जबकि बीजेपी की ओर चित्रा वाघ, विक्रांत पाटिल और धर्मगुरु महाराज राठोर के नाम सामने आ रहे हैं। वहीं शिंदे गुट की ओर से मनीषा कायंदे, हेमंत पाटिल के नाम की चर्चा है। वहीं बाकी 5 सदस्यों के नाम भी जल्द तय हो सकते हैं। इस बीच केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा कि महायुति को आगामी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया को कुछ सीटें देनी चाहिए। हालांकि उन्होंने कहा कि अगर उन्हें मनमाफिक सीटें नहीं भी मिलती है तो भी वे सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ बने रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः 10 कमरों में सिर्फ लॉरेंस बिश्नोई, हाई सिक्योरिटी जोन, साबरमती जेल में किस हाल में है लॉरेंस बिश्नोई?

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो