चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेट्रोल-डीजल सस्ता, महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपये, सरकार का बड़ा ऐलान

NDA Government Budget : लोकसभा चुनाव के बाद अब सबकी निगाहें विधानसभा चुनाव पर टिकी हैं। महाराष्ट्र की एनडीए सरकार ने चुनावी सीजन में बजट पेश किया। इस दौरान सरकार ने कई बड़े ऐलान किए। आइए जानते हैं कि लोगों के लिए क्या-क्या घोषणाएं की गई?
04:18 PM Jun 28, 2024 IST | Deepak Pandey
डिप्टी सीएम अजित पवार ने पेश किया बजट (ANI)
Advertisement

Maharashtra Government Announcement : महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले शिंदे सरकार ने राज्य के लोगों के लिए अपना खजाना खोल दिया। डिप्टी सीएम अजीत पवार ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाने का ऐलान किया। साथ ही महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये मिलेंगे। महिलाओं को ये पैसे जुलाई से मिलने लगेंगे।

Advertisement

पेट्रोल-डीजल की कीमत हुई कम

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को बजट पेश करते हुए कहा कि मुंबई में डीजल पर टैक्स 24 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत किया जा रहा है, जिससे डीजल की कीमत में प्रभावी रूप से 2 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। वहीं, पेट्रोल पर टैक्स 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दिया गया, जिससे पेट्रोल के दाम 65 पैसे प्रति लीटर कम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें :महाराष्ट्र चुनाव से पहले महायुति में मचा घमासान, सीट बंटवारे को लेकर फिर फंसेगा पेंच?

Advertisement

महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपये

डिप्टी सीएम अजित पवार ने मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना की घोषणा की। इस स्कीम के तहत सभी महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। यह योजना जुलाई 2024 से लागू होगी। यानी अगले महीने से लाभार्थियों को 1500 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे। इस योजना का लाभ 21 से 60 साल तक की उम्र की महिलाओं को मिलेगा।

किसानों के लिए भी खोला खजाना

सरकार ने किसानों को कपास और सोयाबीन की फसलों के लिए 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस देने का फैसला किया। 1 जुलाई 2024 के बाद दूध उत्पादक किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर बोनस मिलेंगे। सरकार ने मवेशियों के हमले से होने वाली मौतों पर आर्थिक मदद बढ़ा दी। अब मृतकों के परिजनों को 20 लाख की जगह 25 लाख रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : UPA में मंत्री…4 बार की सांसद…चंद्रकांता पाटिल कौन? जिन्होंने महाराष्ट्र में BJP को दिया झटका

मंत्री बोले- बजट में किसानों-महिलाओं को मिली जगह

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री शंभूराजे देसाई ने कहा कि आज का बजट महाराष्ट्र के सभी वर्गों को न्याय देने वाला बजट है। महिलाओं, किसानों सभी को इस बजट में जगह मिली है। 21-60 साल की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए देने का निर्णय लिया गया है।

Advertisement
Tags :
MAHARASHTRA LATEST NEWSmaharashtra news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement